.

कोरोना से जंग लड़ रहे हैं डॉक्टर्स, साथ दे रहा है यह कुत्ता, जानें कैसे कर रहा है काम

अमेरिका से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसमें एक कुत्ता डॉक्टर्स का ख्याल रख रहा है. ये कुत्ता डॉक्टर्स को अवसाद से बाहर निकालने में मदद कर रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Mar 2020, 03:17:20 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं लोगों को बचाने के लिए डॉक्टर्स दिन रात मेहनत कर रहे हैं. उनका काम कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. इटली, स्पेन, अमेरिका जैसे देशों में तो डॉक्टर 24-24 घंटे काम कर रहे हैं. काम का बोझ ज्यादा बढ़ने की वजह से डॉक्टर्स डिप्रेशन में जा रहे हैं. डॉक्टर्स को हेल्दी रखने के लिए तरह-तरह की थेरेपी भी दी जा रही है.

अमेरिका से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसमें एक कुत्ता डॉक्टर्स का ख्याल रख रहा है. ये कुत्ता डॉक्टर्स को अवसाद से बाहर निकालने में मदद कर रहा है. अब आप सोच रहे होंगे कि कुत्ता डॉक्टर्स का ख्याल कैसे रख रहा है तो बता दें कि यह कोई मामूली कुत्ता नहीं है.

इस डॉगी का नाम है Wynn. रोज मेडिकल सेंटर जो कि अमेरिका के डेनवर में है वहां यह डॉगी रोज आता है. एक साल का यह लैब्रा डॉग बेहद ही प्यारा है और ट्रेंड है. उसे पता है कि वो कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टर्स को कैसे खुश रख सकता है.

रोज यह डॉगी अस्पताल जाता है, जब डॉक्टर्स ब्रेक पर होते हैं तो उनके साथ खूब खेलता है. इसकी वजह से डॉक्टर्स तनाव भरे महौल में खुश होते हैं और खुद को अच्छा महसूस करते हैं. डॉग थेरिपी ( Dog Therapy ) अवसाद से बचाने में बेहद अहम साबित होती है.

डॉक्टर्स हाथ अच्छी तरह धोकर कुत्ते के पास आते हैं. उसे गले लगाते हैं. यह डॉगी भी उनके साथ खूब मस्ती करता है.

इसे भी पढ़ें:लॉकडाउन में जब पुलिस ने कैब को रोका...तब लड़की ने कर दी ये खतरनाक हरकत, Video देख हिल जाएंगे आप

बता दें कि डॉग थेरिपी अवसाद से बचाने में बेहद कारगर साबित होती है. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में यह काफी प्रचलित है.

ccicanine इंस्टाग्राम पर इस डॉग के बारे में शेयर किया गया है. एक डॉक्टर्स ने बताया है कि कैसे ये डॉगी लोगों को अवसाद मुक्त कर रहा है.
इस डॉग को गैर लाभकारी संगठन कनीने द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि यह दिव्यांग बच्चों और बुजुर्गों के लिए काम कर सके.

Wynn को अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सक सुसान रयान द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है.

और पढ़ें:Corona Effect: शख्स के घर में टॉयलेट पेपर हुआ खत्म तो दोस्त ने ड्रोन से की मदद, Video देख हो जाएंगे हैरान

यह डॉग आपातकालीन कक्ष में डॉक्टरों के साथ होता है. जहां डॉक्टर ब्रेक लेकर आते हैं और म्यूजिक या फिर मेडिटेशन करते हैं. यहां वो इस डॉगी के साथ खेलते भी हैं. इस डॉगी ने यहां के लोगों का दिल जीत लिया है.