.

अफगानिस्तान के पूर्व मंत्री अब जर्मनी में काम कर रहे डिलीवरी ब्वॉय का

सआदत राष्ट्रपति (अब निर्वासित) अशरफ गनी की सरकार में 2018 में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल हुए थे. दो साल की सेवा के बाद हालांकि सआदत ने इस्तीफा दे दिया और पिछले दिसंबर में जर्मनी के लिए देश छोड़ दिया.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Aug 2021, 01:37:09 PM (IST)

highlights

  • अफगानिस्तान में तालिबान राज से पलटे बड़े-बड़ों के भाग्य
  • पूर्व अफगान मंत्री जर्मनी में कर रहे डिलिवरी ब्वॉय का काम
  • अफगानिस्तान के हालात से हैं बुरी तरह हताश

लिपजिग:

अफगानिस्तान (Afghanistan) के एक पूर्व मंत्री ने अब कथित तौर पर जर्मनी में खाना पहुंचाने का काम संभाल लिया है. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान के पूर्व सूचना और संचार मंत्री सैयद अहमद शाह सआदत को जर्मनी (Germany) के लीपजि़ग शहर में एक स्थानीय पत्रकार ने देखा, जब वह अपनी साइकिल पर खाना पहुंचाने जा रहे थे. सआदत राष्ट्रपति (अब निर्वासित) अशरफ गनी की सरकार में 2018 में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल हुए थे. दो साल की सेवा के बाद हालांकि सआदत ने इस्तीफा दे दिया और पिछले दिसंबर में जर्मनी के लिए देश छोड़ दिया.

पैसे खत्म होने पर शुरू किया काम
स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व मंत्री ने अपने पैसे खत्म होने के बाद फूड डिलीवरी कंपनी लिवरांडो के लिए डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के रूप में काम करना शुरू किया. सआदत ने कहा कि उनकी कहानी को एशिया और अरब दुनिया में उच्च श्रेणी के लोगों के जीवन जीने के तरीके को बदलने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करना चाहिए. अफगानिस्तान में चल रहे मानवीय संकट के बीच सआदत की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं, जब तालिबान ने देश पर नियंत्रण कर लिया था, जब अमेरिका ने घोषणा की थी कि वह युद्धग्रस्त राष्ट्र से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है.

यह भी पढ़ेंः ऑपरेशन देवी शक्ति को विपक्ष ने सराहा, तालिबान पर भारत की नीति वेट एंड वॉच की

अफगान सरकार इतनी तेजी से गिरेगी नहीं सोचा था
तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने से ठीक पहले गनी अचानक देश छोड़कर चले गए थे और अब कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात में हैं. घर वापस स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सादात ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि एक नागरिक सरकार इतनी तेजी से गिर जाएगी. कथित तौर पर उनके पास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से संचार और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में दो मास्टर डिग्री हैं. सआदत ने 23 साल से अधिक के करियर के साथ सऊदी अरब सहित 13 देशों में कम से कम 20 कंपनियों के साथ काम किया है.