logo-image

सर्वदलीय बैठक में जयशंकर बोले- दोहा में किए वादे पर खरा नहीं उतरा तालिबान, हम अपनों को निकालने में जुटे

बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि अफगानिस्तान में हालात ठीक नहीं हैं, हम अपने लोगों को निकालने में जुटे हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि दोहा में जो तालिबान ने वादे किए थे, वह उसपर खरा नहीं उतरा है.

Updated on: 26 Aug 2021, 01:24 PM

highlights

  • पीएम मोदी के निर्देश पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक
  • बैठक में विपक्षी नेताओं को दी गई पूरे हालात की जानकारी
  • सरकार ने कहा- भारत पूरी तरह अपने लोगों के साथ

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालात को लेकर भारत सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने अफगानिस्तान की स्थिति, भारत के रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी दी. इस मीटिंग में कई राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स ने हिस्सा लिया. जानकारी के मुताबिक बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jai Shankar) ने कहा है कि अफगानिस्तान में हालात ठीक नहीं हैं, हम अपने लोगों को निकालने में जुटे हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि दोहा में जो तालिबान (Taliban) ने वादे किए थे, वह उसपर खरा नहीं उतरा है. बैठक में एस. जयशंकर ने दोहा में अमेरिका-तालिबान के बीच हुए समझौते का भी जिक्र किया.

बैठक में विदेश मंत्रालय की ओर से विपक्षी नेताओं को एक प्रेजेंटेशन भी दी गई. इसमें अफगानिस्तान के सभी हालातों पर विस्तार से बताया गया. बैठक में नेताओं को भारत सरकार के ऑपरेशन देवी शक्ति के बारे में भी जानकारी दी गई. सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने विदेश मंत्रालय के काम की सराहना की. बैठक में सरकार ने कहा कि तालिबान के मुद्दे पर भारत की नीति वेट एंड वॉच की है. बैठक में बताया गया कि भारत वहां से अपने सारे कूटनीतिक स्टाफ को वापस बुला चुका है और ऑपरेशन देवी शक्ति के जरिए वहां से अपने नागरिकों तथा अफगानियों को वापस ला रहा है.

यह भी पढ़ेंः काबुल से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पहुंचा विमान, 24 भारतीय और 11 नेपाली लौटे

भारत पूरी तरह अपने लोगों के साथ 
सरकार ने कहा कि भारत सरकार अफगानिस्तान के लोगों के साथ है. साथ ही कहा कि तालिबान दोहा में अपने किए गए बात पर कायम नहीं है. सूत्रों के अनुसार सरकार ने बताया कि वह अफगानिस्तान में फंसे लोगों को बाहर निकालने की लगातार कोशिश कर रही है. सर्वदलीय बैठक में विदेश सचिव ने सभी को वहां के हालत के बारे में विस्तार से बताया.

विपक्षी नेता हुए शामिल 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक नेता टी आर बालू, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल सहित कुछ अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया.