.

दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, इन रास्तों पर जाने से बचें

Republic Day: परेड सुबह 9 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ के रास्ते सी हेक्सागन तक जाएगी. इसकी वजह से सी हेक्सागन के आसपास के रास्ते सुबह 9 बजे से 12 बजे तक के लिए बंद रहेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Jan 2021, 11:20:50 AM (IST)

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस (Republic Day) को लेकर दिल्ली में तैयारियां तेज हो गई हैं. राजपथ पर 26 जनवरी को होने वाली परेड के लिए रिहर्सल शुरू हो चुका है. दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को डायवर्जन की अवधि के दौरान इंडिया गेट के आसपास आने से बचने की सलाह दी है. ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड के लिए चार दिन रिहर्सल होंगे. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को रिहर्सल होगा. इसे देखते हुए कई रास्तों को सुबह 9 से 12 बजे तक आम नागरिकों के आवागमन के लिए बंद किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः नोएडा में लगातार दूसरे दिन मिली फर्जी बम की सूचना, दहशत में लोग

जानकारी के मुताबिक परेड सुबह 9 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ के रास्ते सी हेक्सागन तक जाएगी. इसकी वजह से सी हेक्सागन के आसपास के रास्ते सुबह 9 बजे से 12 बजे तक के लिए बंद रहेंगे. दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक राजपथ-रफी मार्ग क्रॉसिंग, राजपथ-जनपथ क्रॉसिंग, राजपथ-मान सिंह क्रॉसिंग और राजपथ-सी हेक्सागन क्रॉसिंग पर सुबह 9 से 12 बजे तक आवागमन बंद रहेगा.

कई सारे रास्तों पर ट्रैफिक का मूवमेंट स्लो रह सकता है. इसे देखते हुए पुलिस ने लोगों को मेट्रो या डीटीसी बसों से सफर करने की सलाह दी है। हालांकि परेड के रूट से होकर गुजरने वाली डीटीसी बसों के रूट भी डायवर्ट किए जाएंगे. ऐसे में नॉर्थ से साउथ या ईस्ट से वेस्ट दिल्ली या सेंट्रल और नई दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को ट्रैफिक पुलिस ने कुछ वैकल्पिक मार्ग सुझाए हैं. मसलन, नॉर्थ से साउथ दिल्ली के बीच आने-जाने के लिए लोग रिंग रोड पर आश्रम, सराय काले खां, राजघाट या रिंग रोड बायपास से शांति वन क्रॉसिंग होते हुए लाल किले से सेंट्रल दिल्ली में या आईएसबीटी कश्मीरी गेट से होते हुए नॉर्थ दिल्ली की तरफ आ-जा सकते हैं. इसी तरह लाला लाजपत राय मार्ग से मथुरा रोड, भैरों रोड, रिंग रोड होते हुए भी लोग ट्रैवल कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक के शिवमोगा में डायनामाइट धमाके में 10 मरे, पीएम मोदी ने जताया दुःख

इसके अलावा वंदे मातरम मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट, कनॉट प्लेस, अरविंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, पृथ्वीराज रोड, सरदार पटेल मार्ग, आरएमएल हॉस्पिटल, पंचकुइंया रोड के रास्ते आने-जाने का रूट भी खुला रहेगा. हालांकि नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और बस अड्डे जा रहे लोगों को पुलिस ने एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलने या मेट्रो से जाने की सलाह दी है, क्योंकि रिहर्सल के दौरान मेट्रो के परिचालन पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी.