.

खुशखबरीः अब बिना इंटरनेट के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं, फटाफट चेक करें क्या है तरीका

RBI UPI App: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई पेमेंट ऐप लॉन्च की है. इस ऐप की खासियत यह है कि इसमें बिना इंटरनेट के केवल 3 स्टेप्स में यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Mar 2022, 07:23:41 AM (IST)

highlights

  • यूपीआई पेमेंट के लिए फीचर फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आइवीआर पर कॉल कर फोन से आसानी से डिजिटल भुगतान हो सकेगा

नई दिल्ली:

RBI UPI App: सेवाओं के लिए डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करनी हो तो हमारे स्मार्टफोन में कई यूपीआई पेमेंट ऐप्स (UPI Payment Apps)में मौजूद रहती है, जिनमें गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm), फोन पे( Phone Pay)जैसी ऐप्स शामिल है. इन यूपीआई  पेमेंट ऐप्स (UPI Payment Apps)का इस्तेमाल बेहद ही आसान है, लेकिन एक जरूरी शर्त यह कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना ही चाहिए यानि नो इंटरनेट मतलब नो डिजिटल पेमेंट. वहीं फीचर फोन का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी.

यह भी पढ़ेंः Cyber Fraud:अब इन विज्ञापनों से रहें सावधान, सिर्फ एक क्लिक से अकाउंट हो जाएगा खाली

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब इस परेशानी को हल कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई पेमेंट ऐप (UPI Payment App)लॉन्च की है. इस ऐप की खासियत यह है कि इसमें बिना इंटरनेट के केवल 3 स्टेप्स में यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं, वहीं फीचर फोन पर भी डिजिटल भुगतान सेवा का लाभ लिया जा सकेगा. आरबीआई (RBI) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर ने 9 मार्च को UPI 123Pay लॉन्च किया. UPI 123Pay एक ऐसा सिस्टम है जिससे बेसिक फोन में भी स्मार्टफोन की सुविधा मिल सकेगी.

यह भी पढ़ेंः Alert: होली पर ठग कर सकते हैं अकाउंट खाली, ATM कार्ड को कर रहे स्कैन

ये है  UPI 123Pay पर डिजिटल पेमेंट का ये है तरीका
फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को बैंक अकांउट को ऐप से लिंक करना अनिवार्य होगा. 
डेबिट कार्ड की मदद से यूपीआई पिन बनाना होगा.
आइवीआर (Interactive voice response) पर कॉल कर जिस सेवा के लिए भुगतान करना है उसका चयन करना होगा जैसे मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रीफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, बैलेंस चेक
मनी ट्रांसफर करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसका नंबर चयन कर राशि और यूपीआई पिन सबमिट करना होगा.
दुकान पर पेमेंट करने के लिए सिर्फ एक मिस्ड कॉल से काम होगा
डिजिटल पेमेंट के लिए वॉयस कॉल की सुविधा भी मिलेगी.