.

PM Kisan Yojana: 2 करोड़ किसान इस बार रह जाएंगे 13वीं किस्त से वंचित, नियमों में हुआ बदलाव

PM Kisan Yojana 2023: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan nidhi)के लाभार्थी हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि इस बार लगभग 2 करोड़ किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)से वंचित रह सकते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Jan 2023, 03:41:17 PM (IST)

highlights

  • सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए किसानों के सामने रखी ये 4 शर्त 
  • 17 अक्टूबर को खाते में क्रेडिट हुई थी 2000 रुपए की 12वीं किस्त 
  • केन्द्र सरकार ने भूमि रिकॅार्ड को भी अपडेट करना किया अनिवार्य 

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana 2023: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan nidhi)के लाभार्थी  हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि इस बार लगभग 2 करोड़ किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment)से वंचित रह सकते हैं. क्योंकि सरकार ने  पारदर्शिता लाने के लिए पीएम सम्मान निधि के नियमों में कुछ अहम बदलाव किये हैं. यदि समय रहते किसान चारों शर्तों को नियमानुसार पूरा नहीं करते तो उन्हें 13वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है. क्योंकि 12वीं किस्त (12th installment) में भी करोड़ों को किसानों को 2000 रुपए की किस्त से वंचित रहना पड़ा था.

यह भी पढ़ें : Post Office 2023: शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, अकाउंट में प्रतिमाह क्रेडिट होंगे 4950 रुपए

करोड़ों किसानों को नहीं मिली 12वीं किस्त 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 17 अक्टूबर को देश के किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किये थे. जानकारी के मुताबिक 12वीं किस्त से भी लगभग 2 करोड़ लोग वंचित रह गय़े थे. क्योंकि उन्होने सरकार द्वारा बनाए गए नियमानुसार रजिस्ट्रेशन नहीं किया था. बताया जा रहा है कि इस बार भी लगभग इतने ही किसान 13वीं किस्त से वंचित रहने की संभावना है.  क्योंकि शुरुआत में करोड़ों लोग फर्जी किसान बनकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी का लाभ ले रहे थे. जिन्हें सरकार फिल्टर करना चाहती है. यानि सिर्फ पात्र किसानों को ही सरकार की महत्वकांशी योजना का लाभ मिलना चाहिए.

यूपी सरकार ने रखी ये 4 शर्तें 
उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 13 जनवरी को एक आदेश जारी किया है. जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan nidhi) को लेकर 4 शर्त पूरी करने के लिए कहा गया है. जिसमें पहली शर्त है कि सभी किसानों को भूमि रिकॅार्ड को अपडेट करना अनिवार्य है. दूशरी शर्त है कि किसान पोर्टल पर ई-केवाइसी पूरी करनी है. तीसरी शर्त है कि किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है. चौथी शर्त में सरकार ने कहा है कि संबंधित किसान के खाते को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जोड़ना अनिवार्य है. उत्तर प्रदेश के सभी किसान चारों शर्तों को पूरा करते हैं तो ही उनके अकाउंट में 13वीं किस्त का 2000 रुपए पहुंच पाएगा.

ये रहे आंकडे़
आपको बता दें कि 31 मई 2022 को 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. उस वक्त लाभार्थी किसानों की संख्या 
 10.45 करोड़ थी. जबकि 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी. उस वक्त लाभार्थी किसानों की संख्या घटकर सिर्फ 8.42 करोड़ रह गई. यानि सीधे तौर पर लगभग 2 करोड़ किसान 12वीं किस्त से वंचित कर दिये गए. वही लिस्ट 13वीं किस्त के लिए सरकार के पास भेजी जा रही है. यदि आप 31 जनवरी तक सभी 4 शर्त पूरी नहीं करते हैं तो 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.

फरवरी में आएगी 13वीं किस्त 
जानकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना (PM Kisan nidhi)की 13वीं किस्त को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में ही 13वीं किस्त किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी जाएगी. इसलिए सभी किसान इसी माह उक्त चारों शर्तों को पूरा कर लें. अन्यथा 13वीं किस्त से वंचित रहने की पूरी संभावना है.