.

अब 70 नहीं सिर्फ 20 रुपए में मिलेगी ये सर्विस, रेलवे ने की घोषणा

Indian Railways: अगर आप भी रेल से अक्सर सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे (Railways) ने चाय, कॉफी, खाने का ऑर्डर डिलीवर करने वालों को सर्विस चार्ज से पूरी तरह छूट दे दी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Jul 2022, 03:11:52 PM (IST)

highlights

  • अब रेल में यात्रा करते समय सर्विस चार्ज से मिलेगी छूट 
  • IRCTC ने सर्कुलर जारी कर लोगों को किया जागरूक

नई दिल्ली :

Indian Railways: अगर आप भी रेल से अक्सर सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे (Railways) ने चाय, कॉफी, खाने का ऑर्डर डिलीवर करने वालों को सर्विस चार्ज से पूरी तरह छूट दे दी है. आपको बता दें कि लोग ट्रेन टिकट बुक (Train Ticket Booking) करते समय अपना खाना प्री-बुक नहीं करते हैं, उनके लिए भारतीय रेलवे ने सर्विस चार्ज (Indian Railways service charge) हटा दिया है. हाल ही में सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने होटलों और रेस्टोरेंट को फूड बिल में सर्विस चार्ज (Service Charge) जोड़ने से रोका था. अब रेलवे ने यात्रा के दौरान दिए गए फूड ऑर्डर पर लगने वाले सेवा शुल्क को खत्म कर दिया है.

यह भी पढ़ें : DA बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 7,020 रुपये

MRP पर मिलेगी चाय
अब यात्री राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi), दुरंतो (Duronto) या वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat express) में आराम से अपनी सुबह की चाय का आनंद ले सकते हैं. क्योंकि यह उन्हें एमआरपी पर ही उपलब्ध होगी. किसी भी हाल में उनसे ज्यादा पैसा नहीं वसूला जाएगा. हाल ही में खबर वायरल हुई थी कि एक यात्री ने शताब्दी में एक कप चाय के लिए 70 रुपये दिए, जबकि उसका एमआरपी 20 रुपये था. यात्रियों को एक कप के लिए 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. रेलवे ने पूरे सर्विस चार्ज को किया खत्म करने का फैंसला.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को जारी एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्री-बुक की गई ट्रेनों में दोनों कैटेगरी के यात्रियों के लिए चाय, नाश्ता, दोपहर और रात के खाने के लिए कैटरिंग चार्ज को स्पेसिफाई किया है. सर्कुलर में कहा गया है कि कीमतों में जीएसटी शामिल है, जिसका अर्थ है कि इसमें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. यदि एमआरपी के अलावा कोई भी यात्रियों से ज्यादा शुल्क वसूलता पाया गया तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.