.

Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे (Indian Railway) कोविड-19 के गंभीर मरीजों के लिए शुरू करने जा रहा है ये बड़ी सुविधा

Coronavirus (Covid-19): पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) गंभीर रुप से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए कोलकाता के बी आर सिंह अस्पताल में एक नई इकाई शुरु करने जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Jul 2020, 09:09:59 AM (IST)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं शुरू करता रहता है. वहीं अब रेलवे ने एक और सुविधा कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से जूझ रहे मरीजों के लिए भी शुरू की है. दरअसल, पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) गंभीर रुप से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के लिए कोलकाता के बी आर सिंह अस्पताल में एक नई इकाई शुरु करने जा रहा है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी साझा की है. बीआर सिंह अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डी सी भूनिया ने कहा कि क्षेत्रीय रेलवे के नगर मुख्यालय के हावड़ा अस्थिरोग अस्पताल में फिलहाल हल्के लक्षणों वाले मरीजों का इलाज चल रहा है. इस अस्पताल में अगले सप्ताह तक नई इकाई बना दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में हुआ बड़ा बदलाव, रेलवे का नया शेड्यूल जानें

रेलवे कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए होगी सुविधा
उन्होंने कहा कि हम इकाई शुरू करने के लिए को अंतिम स्तर पर काम कर रहे हैं, और इसमें बिस्तरों की संख्या आवश्यकता के अनुसार तय की जाएगी. रेलवे कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए सियालदह क्षेत्र में यह नई सुविधा उपलब्ध होगी. सूत्रों ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ, अधिकारियों ने गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के उपचार के लिए एक इकाई की आवश्यकता महसूस हुई. उन्होंने कहा कि पूर्वी रेलवे की मुख्य चिकित्सा सुविधा होने के कारण बी आर सिंह अस्पताल को चुना गया.

यह भी पढ़ें: छात्रों को रेलवे की ओर से मिलता है स्पेशल डिस्काउंट, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

दिसंबर अंत तक आ सकता है आईआरएफसी का आईपीओ

सरकार साल के अंत तक इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लि. (आईआरएफसी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने पर गौर कर रही है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस निर्गम से सरकार को 500 से 1,000 करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं. आईआरएफसी भारतीय रेलवे की विस्तार योजनाओं के वित्त पोषण के लिये पूंजी बाजार से कोष जुटाती है. अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति सुधरने और निवेशकों खासकर खुदरा क्षेत्र में मांग बेहतर होने के साथ कभी भी आईपीओ लाया जा सकता है. आईआरएफसी ने जनवरी में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास 140 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर के लिये आईपीओ लाने को लेकर विवरण पुस्तिका जमा किया था.

यह भी पढ़ें: आ गया सोशल डिस्टेंस की याद दिलाने वाला बेहद छोटा उपकरण, पॉकेट या पर्स में भी रख सकेंगे

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अप्रैल 2017 में रेलवे की पांच कंपनियों को सूचीबद्ध करने को मंजूरी दी थी. इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल लि., राइट्स लि., रेलव विकास निगम लि. और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) पहले ही सूचीबद्ध हो चुकी है. आईआरएफसी को साल के अंत तक सूचीबद्ध कराये जाने की संभावना है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिये 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. इसमें 1.20 लाख करोड़ रुपये सीपीएसई में हिस्सेदारी बिक्री और शेष 90,000 करोड़ रुपये वित्तीय संस्थानों से जुटाये जाने हैं.