.

सोशल मीडिया पर अब की ये गलती तो नहीं मिलेगा पासपोर्ट और शस्त्र लाइसेंस

अगर आप भविष्य में पासपोर्ट या शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको अब सचेत रहने की जरूरत है.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Feb 2021, 01:08:15 PM (IST)

देहरादून:

अगर आप भविष्य में पासपोर्ट या शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको अब सचेत रहने की जरूरत है. अगर आप सोशल मीडिया पर देश के खिलाफ बोलते हैं और लिखते हैं तो यह ऐसे आवेदकों के लिए बहुत महंगा पड़ेगा. क्योंकि अब पासपोर्ट जारी करने या शस्त्र लाइसेंस देने से पहले आपके सोशल मीडिया पर आपका रिकॉर्ड और चरित्र देखा जाएगा. अगर आप एंटी नेशनल पोस्ट करते हैं तो इसका असर आपके आवेदन पर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: अयोध्या में बनने वाली मस्जिद में अड़ंगा, दिल्ली की बहनों ने किया ये दावा 

अब सोशल साइड आपका चरित्र बताएगी. जिसके तहत अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं या शस्त्र लाइसेंस लेना चाहते हैं तो आपको बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. दरअसल, उत्तराखंड पुलिस ने इसको लेकर बड़ा फैसला लिया है. उत्तराखंड पुलिस अब सोशल मीडिया पर एंटी नेशनल पोस्ट करने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखेगी और  भविष्य में जब भी पासपोर्ट या शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे तो सत्यापन में इसका उल्लेख किया जाएगा. जिससे पासपोर्ट वेरिफिकेशन या शस्त्र लाइलेंस के लिए वेरिफिकेशन में दिक्कतें आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: गाजीपुर बॉर्डर से हटाई गई नुकीली कीलें, दिल्ली पुलिस बोली-हम फिर लगाएंगे

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर जो लोग एंटी नेशनल पोस्ट,फेक न्यूज डालते हैं या इस तरह का कोई आरोप अपराध करते हैं तो ऐसे लोगों का रिकॉर्ड भी अब पुलिस वेरिफिकेशन में दिखा जाएगा. उन्होंने कहा कि पुलिस वेरिफिकेशन करते वक्त आवेदन करने वाले का सोशल मीडिया पर चरित्र कैसा है, इसके बारे में पहले पता किया जाएगा. इस तरह के अपराध करने वाले लोगों को आगे अब पासपोर्ट या शस्त्र लाइसेंस के वेरिफिकेशन में दिक्कत हो सकती है.