.

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, 18 अक्टूबर को उत्तरकाशी में बंद रहेंगे स्कूल

 मौसम विभाग ने राज्य में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Oct 2021, 07:38:42 PM (IST)

highlights

  • मौसम विभाग ने दी राज्य में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी
  • उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने 18 अक्टूबर को सभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया
  • सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्यटकों को विशेष ध्यान रखने की अपील

नई दिल्ली:

देश के सुदूर दक्षिणवर्ती राज्य केरल में बारिश से भारी तबाही मची है. राज्य में बाढ़, भू-स्खलन से कई लोगों की जान जा चुकी है. अब देश के उत्तर में स्थित उत्तराखंड राज्य में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है. मौसम विभाग ने राज्य में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसको ध्यान में रखते हुए उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने 18 अक्टूबर को सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पहाड़ी जिलों में कुछ जगहों पर तेज बारिश (Heavy Rainfall) हो सकती है. वहीं, 3500 मीटर से ऊंची जगहों पर बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है.

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा, "जिले में भारी बारिश की चेतावनी के मध्य सतर्कता बरतते हुए सोमवार को सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. इसके साथ ही लाइफ लाइन से जुड़े विभागों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं."

यह भी पढ़ें: दशहरे पर कर्नल कोठियाल ने जलाया बेरोजगारी का रावण, जानें क्या लिया प्रण

भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्यटकों तथा चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से विशेष ध्यान रखने की अपील की है. धामी ने प्रदेश में हो रही भारी बारिश को लेकर मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु से स्थिति की जानकारी ली और पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए हैं.

India Meteorological Department issues Red alert for heavy rain in Uttarakhand on Oct 18 and an Orange alert for Oct 17-19 & writes to State govt to remain alert and make necessary arrangements

— ANI (@ANI) October 17, 2021

उन्होंने चार धाम यात्रा मार्ग पर भी विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों से सावधानी बरतने की अपील की जाए.