.

ऐसा माहौल बनाएं कि निवेशक खुद बोलें, UP ही सबसे बेहतरीन : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री शनिवार को अपने सरकारी आवास पर इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम का प्रस्तुतीकरण देख रहे थे. उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों की हमारी निवेश नीति सबसे बेहतरीन हैं.

IANS
| Edited By :
24 May 2020, 08:38:30 AM (IST)

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि निवेशकों को उप्र की संभावनाओं और संसाधनों के बारे में बताएं. आपके बताने का तरीका इतना प्रभावी होना चाहिए कि वह खुद इस बात को बोलने लगें कि देश में निवेश के लिहाज से सबसे बेहतरीन जगह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) है. मुख्यमंत्री शनिवार को अपने सरकारी आवास पर इन्वेस्ट इंडिया एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम का प्रस्तुतीकरण देख रहे थे. उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों की हमारी निवेश नीति सबसे बेहतरीन हैं.

यह भी पढ़ें: लद्दाख में चीन ने 100 टेंट गाड़ बढ़ाए सैनिक, भारत भी आक्रामक रुख पर अड़ा

उन्होंने कहा, 'कोरोना के अभूतपूर्व संकट के बाद उत्पन्न हालात के अनुसार, हम इसमें जरूरी बदलाव भी कर रहे हैं. हम 24 घंटे बिजली दे रहे हैं. पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक जहां निवेशक चाहें जमीन उपलब्ध हैं. सुरक्षा की गारंटी मेरी है. यहां पर ऐसा माहौल हो कि निवेशक को लगे कि यूपी ही सबसे बेहतरीन जगह है.' योगी ने कहा, 'आने वाले दिनों में देश के सर्वाधिक एक्सप्रेसवे हमारे पास होंगे. बेहतरीन एअर कनेक्टिविटी के साथ सुखद और सुरक्षित यात्रा के लिए मेट्रो में हमारे पास है. आने वाले दिनों में और भी प्रमुख शहरों में मेट्रो होगी. जेवर एयरपोर्ट से देश और दुनिया उप्र से जुड़ जाएगी.'

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के 200 कार्यकर्ता भाजपा में शामिल, कमलनाथ बोले- सोशल डिस्टेंसिंग क्यों नहीं?

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वाधिक आबादी के नाते हम मानव संसाधन के रूप से सर्वाधिक संपन्न हैं. रही उत्पादों के बाजार की बात तो उप्र से बड़ा कोई बाजार नहीं ह. यहां की 23 करोड़ से अधिक आबादी के अलावा आधा बिहार और नेपाल अपनी आर्थिक, शैक्षिक और चिकित्सकीय जरूरतों के लिए उप्र पर निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अपनी इन जरूरतों के लिए गोरखपुर और वाराणसी आते हैं. छत्तीसगढ़ और झारखंड के बहुत से लोग इलाहाबाद और मध्यप्रदेश के लोग आगरा आते हैं.

यह भी पढ़ें: UP: शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, अब माल्स में बिकेगी शराब और बीयर

योगी ने कहा कि यहां के विश्व स्तरीय आइआईटी, पोलीटेक्निक, आईटीआई से हर साल लाखों की संख्या में दक्ष मानव संसाधन उपलब्ध होते हैं. ये सारी चीजें निवेशकों को बतानी होंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों की जरूरत के हिसाब से पॉलिसी बनाएं. जेवर के पास आईटी का एक और हब तैयार करने की कार्ययोजना तैयार करें. जो भी पॉलिसी बनाएं, उसके केंद्र में नोएडा जैसे कुछ चुनिंदा जगहों को नहीं, पूरे प्रदेश को केंद्र में रखें, ताकि पूरे प्रदेश का समग्र विकास हो.

यह वीडियो देखें: