.

कासगंज हिंसा: तनावपूर्ण इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद, हत्या के आरोप में 32 लोगों को भेजा जेल

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तनावपूर्ण इलाकों में आज शाम 10 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है, ताकि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की कोई अफवाह न फैल सके।

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Jan 2018, 12:04:25 AM (IST)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कासगंज में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर विश्व हिंदू परिषद और एबीवीपी की मोटर साइकिल रैली पर हुई पत्थरबाजी के बाद झड़प में 16 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई थी।

रैली के दौरान शुरू हुई हिंसा आज भी देखने को मिली। उप्रदवियों के कल दो बसों और कुछ गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था। वहीं कल जैसा मंजर आज भी दोहराया गया।

मृतक चंदन का मुख्य आरोपी शकील अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। शकील की तलाशी में पुलिस ने आज आरोपी के घर की तलाशी ली। उसके घर से देसी बम और पिस्टल पुलिस ने बरामद किये है।

इस दौरान पुलिस ने शकील के घर की तलाशी ली, जहां देसी बम और पिस्टल मिले। पुलिस ने आस-पास के लोगों से भी शकील के बारे में पूछताछ की।

आईजी संजीव कुमार ने कहा, 'अब तक हत्या के आरोप में 32 लोगों को जेल भेजा गया है। इसके अलावा 51 लोगों को हिरासत में लिया गया है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। आज कोई घटना नहीं हुई, स्थिति पर नजर रखने के लिए पुलिस बलों को तैनात किया गया है।'

32 people have been sent to jail so far under charges of murder. Besides them 51 people have been detained. Situation is completely under control. There was no incident today, police forces have been stationed to keep an eye on the situation: Sanjeev Kumar, IG #KasganjClashes pic.twitter.com/ziLLGJUxSm

— ANI UP (@ANINewsUP) January 28, 2018

दूसरी तरफ उप्रदवियों ने एक दुकान में आग लगा दी। कासगंज हिंसा मामले में पुलिस ने अबतक 49 लोगों को गिरफ्तार किया है। अभी भी वहां धारा 144 लागू है और दूसरे जिलों से सटे सीमा को सील कर दिया गया है।

Latest visuals from Kasganj's Nadrai gate area #KasganjClashes pic.twitter.com/yqmsJgXnZj

— ANI UP (@ANINewsUP) January 28, 2018

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, 'फ़िलहाल कासगंज में स्थिति काबू में है। पिछले कुछ घंटों में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। पट्रोलिंग की जा रही है और काफी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया गया है।'

Situation in Kasganj is under control. No incidents have taken place in the last few hours. A number of people were arrested, patrolling has been intensified, priority is to maintain law and order: OP Singh, UP DGP #KasganjClashes pic.twitter.com/Q24oT8BlZ9

— ANI UP (@ANINewsUP) January 28, 2018

और पढ़ें: भ्रष्टाचार के मामले में तीन CM जेल में सड़ रहे, युवाओं के सहयोग से आगे भी जारी रहेगी लड़ाई - PM

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तनावपूर्ण इलाकों में  आज शाम 10 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है, ताकि सोशल मीडिया पर  किसी भी तरह की कोई अफवाह न फैल सके।

प्रधान सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा, 'दो मामले कल (शुक्रवार) दर्ज किए गए थे। दो मामलों में नौ गिरफ्तारियां हुई है , 40 अतिरिक्त निवारक गिरफ्तार किए गए हैं।'

उन्होंने कहा, 'पीएसी और 1 आरएएफ की पांच कंपनियां शुक्रवार को अतिरिक्त सिविल पुलिस अधिकारियों / पुलिसकर्मियों के साथ वहां पहुंच गईं थी। आरएएफ की एक और कंपनी आज वहां पहुंच गई है।

पुलिस ने कासगंज में सुरक्षा के लिए ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।

#WATCH: Drones being used in Kasganj by police for vigilance in the light of #KasganjClashes pic.twitter.com/7hn5e4ihhI

— ANI UP (@ANINewsUP) January 28, 2018

और पढ़ें: बंगाल उप-चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगी सीधी टक्कर!

क्या है मामला?

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस पर समुदाय विशेष के लोगों ने एबीवीपी-विश्व हिंदू परिषद की तिरंगा यात्रा पर पथराव कर दिया था जिससे पूरे शहर में बवाल हो गया था। यात्रा पर जमकर फायरिंग और पथराव के साथ आगजनी की कोशिश की गई।

इस दौरान गोली लगने से एक युवक चंदन गुप्ता की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। चंदन की मौत के बाद कासगंज में हिंसा भड़क उठी थी। पथराव में आधा दर्जन चोटिल हैं, जिसमें कुछ पुलिस कर्मी भी शामिल हैं।

शहर में लगा कर्फ्यू

कासगंज में तनाव वाले इलाके में जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है। आगजनी, फायरिंग और पत्थरबाजी के दौरान एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान 16 वर्षीय चंदन के रूप में हुई है। दो लोगों को चोटें आई है। शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

 और पढ़ें: सिफारिश के बिना पद्म पुरस्कार मिलने लगे हैं : मोदी