Advertisment

यूपी में बढ़ सकते हैं 20 से 25 हजार पोलिंग बूथ, अब एक बूथ पर होंगे सिर्फ इतने मतदाता

पूरे प्रदेश में 1 लाख 63 हज़ार के करीब पोलिंग बूथ हैं. पहले एक पोलिंग बूथ पर 1500 मतदाताओं की संख्या होती थी लेकिन अब जब मतदाताओं की संख्या एक बूथ पर सीमित होगी तो पूरे प्रदेश में 20 से 25 हज़ार पोलिंग बूथों  की संख्या बढ़ सकती है.

author-image
Kuldeep Singh
एडिट
New Update
UP Assembly Election 2022

यूपी में बढ़ सकते हैं 20 से 25 हजार पोलिंग बूथ( Photo Credit : न्यूज नेशन)

यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी तेज कर दी है. देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी में कोरोना काल मे सुरक्षित चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए एक चुनौती से कम नही है. वैसे में कोविड काल मे मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण का खतरा कम करने के लिए चुनाव आयोग पोलिंग बूथों को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. चुनाव आयोग ने तय किया है कि अगले चुनाव में किसी भी पोलिंग बूथ पर 1200 से ज़्यादा मतदाता नही होंगे. इसके लिए पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग तैयारियों में जुट गया है. 

Advertisment

पूरे प्रदेश में 1 लाख 63 हज़ार के करीब पोलिंग बूथ हैं. पहले एक पोलिंग बूथ पर 1500 मतदाताओं की संख्या होती थी लेकिन अब जब मतदाताओं की संख्या एक बूथ पर सीमित होगी तो पूरे प्रदेश में 20 से 25 हज़ार पोलिंग बूथों  की संख्या बढ़ सकती है. पोलिंग बूथों को बढ़ाने को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा है. बिहार और पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव में 1200 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का मानक तय कर चुनाव करवाए गए थे. इसी तर्ज पर इस बार यूपी के विधानसभा चुनाव में भी 1200 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का मानक ही तय किया गया है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस में निडर नेताओं के लिए जगह खाली, जो डरते हैं, उन्हें पार्टी छोड़ने की अनुमति

यह निर्णय बुधवार को नई दिल्ली के निर्वाचन सदन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्रा की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में लिया गया। बैठक में यूपी के अलावा पंजाब, उत्तराखण्ड, गोवा, पंजाब, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शामिल हुए. इन सभी पांचों राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं। बैठक में यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के अलावा संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र राय, अवनीश सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर शामिल हुए.

Advertisment

बैठक में यूपी के केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की तरफ से यूपी के निर्वाचन अधिकारियों को विधानसभा चुनाव में गड़बड़ियों की शिकायतों के त्वरित निस्तारण और प्रभावी कार्रवाई करने के खास निर्देश दिए गए. इसके अलावा अब चूंकि 1200 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का मानक तय कर दिया गया है, इसलिए पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ेगी और मतदान केन्द्रों की स्थिति में भी बदलाव आएगा. पोलिंब बूथ बढ़ने की वजह से ईवीएम की संख्या बढ़ेगी, साथ ही पोलिंग स्टाफ, वाहन, आदि की तादाद भी बढ़ेगी. 

UP Assembly Elections UP elections 2022 up assembly elections 2022
Advertisment
Advertisment