logo-image

कांग्रेस में निडर नेताओं के लिए जगह खाली, जो डरते हैं, उन्हें पार्टी छोड़ने की अनुमति

आने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने निडर नेताओं पर दांव खेलने के संकेत हाल ही में दिए हैं. इस बार कांग्रेस पार्टी चुनावों में नए लोगों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने पर विचार कर रही है. जिससे पार्टी का विस्तार हो और नए लोगों को पार्टी में शामि

Updated on: 02 Aug 2021, 11:10 AM

highlights

  • विधानसभा 2022 में कांग्रेस का निडर नेताओं वाला दांव
  • पार्टी में केवल निडर नेताओं के लिए जगह- राहुल गांधी
  • वरिष्ठ नेताओं का भी पार्टी रखेगी पूरा ध्यान

नई दिल्ली:

आने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने निडर नेताओं पर दांव खेलने के संकेत हाल ही में दिए हैं. इस बार कांग्रेस पार्टी चुनावों में नए लोगों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने पर विचार कर रही है. जिससे पार्टी का विस्तार हो और नए लोगों को पार्टी में शामिल किया जा सके. इस सम्बंध में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने अपने एक बयान में कहा भी था कि जो डरते हैं, वो कांग्रेस छोड़कर चले जाएं. दूसरी पार्टियों में जो निडर नेता है, उन्हें पार्टी में शामिल करें. 2022 के विधानसभा चुनावों में इसी बयान को आधार बनाकर कांग्रेस पार्टी युद्धस्तर पर लड़ाई लड़ेगी.

यह भी पढ़ें : पेगासस जासूसी मुद्दे पर विपक्ष जोरदार विरोध के लिए तैयार

इससे पहले पिछले ही माह में कई युवा नेताओं ने कांग्रेस पार्टी को छोड़ा है जिससे पार्टी की काफी बदनामी हुई है. युवा नेताओं द्वारा पार्टी को छोड़ने से यह संकेत गया कि पार्टी नेतृत्व सभी को साथ रखने में विफल रहा है. इसी के चलते, काफी दिनों से पार्टी में नए लोगों का अभाव है और पार्टी को मजबूरन पुराने चेहरों पर ही दांव लगाना पड़ रहा है या यूं कहें कि पार्टी में नए और युवा नेताओं की कमी है और लोगों के बीच पार्टी अपनी जगह बनाने में सफल नहीं हो पा रही है. यही वजह है पार्टी ने दूसरे दलों से आने वाले नेताओं के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं. अन्य दलों से आए नेताओं को पार्टी ने संगठन में अहम पद भी दिए हैं. इनमें नाना पटोले, नवजोत सिह सिद्धू और रेवंत रेड्डी शामिल है. यह सभी कुछ वर्ष पहले ही कांग्रेस में आए हैं और इन्हें संगठन में महत्वपूर्ण पद भी दिए गए हैं. शायद पार्टी दूसरी पार्टियों से आने वाले नेताओं को कांग्रेस में शामिल होने के लिए बढ़ावा दे रही है.

भाजपा के सितारे हैं बुलंद : कांग्रेस वरिष्ठ पदाधिकारी

कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि भाजपा के सितारे बुलंद है. हर पार्टी से नेता भाजपा मे शामिल हो रहे हैं. ऐसे में धारा के विपरीत कोई नेता भाजपा छोड़ने का जोखिम उठाता है, तो उसकी हिम्मत को सलाम करना चाहिए. इससे पता चलता है कि वह वाकई निडर है. साथ ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब को छोड़कर सभी प्रदेशों में विधायक और नेता इधर-उधर हुए हैं. ऐसे में पार्टी के पास नए लोगों को शामिल करने के लिए काफी जगह है. लेकिन इसका ये बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि पार्टी वरिष्ठ लोगों पर ध्यान नहीं देगी. पार्टी द्वारा पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का भी पूरा सम्मान किया जाएगा.