.

सहारनपुर हिंसा: एक्शन में योगी सरकार, 20 गिरफ्तार, बीएसपी-सपा बोली बीजेपी जिम्मेदार

मंगलवार को राजपूत और दलितों के बीच हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया।

News Nation Bureau
| Edited By :
24 May 2017, 05:11:07 PM (IST)

highlights

  • सहारनपुर में तनाव जारी, गृह सचिव समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शहर में मौजूद
  • मंगलवार को मायावती की रैली के बाद हुआ था दलितों पर हमला, हमले में हुई थी एक की मौत
  • सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में पिछले करीब डेढ़ महीने से अशांति बनी हुई है। मंगलवार को राजपूत और दलितों के बीच हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए, जिसके बाद तनाव और बढ़ गया। सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

एक्शन में योगी सरकार
जिले में खराब हो रही स्थिति के बीच कई वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे चार वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि स्थिति तनावपूर्ण, पर नियंत्रण में है। टीम में मौजूद गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि इलाके में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

उन्होंने कहा, 'स्थिति नियंत्रण में है। हम यहां की हर स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और हालात समान्य होने तक अधिकारियों को कैंप करने के लिए कहा गया है।'

मुख्यमंत्री ने चार वरिष्ठ अधिकारियों के दल को सहारनपुर भेजा है। इस टीम में गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा, एडीजी (कनून एवं व्यवस्था) आदित्य मिश्रा, आईजी (एसटीएफ ) अमिताभ यश और डीजी (सुरक्षा) विजय भूषण शामिल हैं।

वहीं, ऊर्जा मंत्री और सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि यह अपेक्षा थी कि सहारनपुर में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के जाने से शांति बहाली में सहयोग मिलेगा, लेकिन ऐसा न होना दु:खद है।

बीएसपी-एसपी बोली बीजेपी जिम्मेदार

बीएसपी और एसपी ने हिंसा की निंदा की है। बीएसपी ने कहा, 'सहारनपुर में लगातार जारी जातीय हिंसा में हो रहे जान-मान की हानि के लिये उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार पूरी तरह दोषी है।'

वहीं सहारनपुर हिंसा पर समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि बीजेपी समाज को बांटने वाली राजनीति करती है।

BJP ki samaaj ko baantne ki ranneeti rahi,us se jo political labh hua, uski ka dush parinaam samne aa raha hai: Ramgopal Yadav #Saharanpur pic.twitter.com/BpXFE4lviZ

— ANI UP (@ANINewsUP) May 24, 2017

गौरतलब है कि मायावती मंगलवार को सहारनपुर के शब्बीरपुर में दलितों के घर पहुंची थीं। पांच मई को हुई जातीय हिंसा में यहां कई दलितों के घर जला दिए जाने के आरोप लगे थे। मायावती यहां दलितों से मिलकर जैसे ही लौटीं देर रात हिंसा भड़क गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

(इनपुट IANS से भी)