News Nation Logo
Banner

सहारनपुर में मायावती की रैली से लौट रहे दलितों पर हमला, एक की मौत, कई घायल

सहारनपुर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती की रैली से लौट रहे लोगों पर हमला हुआ है। मायावती के कार्यक्रम से लौट रहे लोगों को चांदपुर में निशाना बनाकर मारा गया।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 24 May 2017, 07:32:10 AM
बीएसपी सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

highlights

  • सहारनपुर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती की रैली से लौट रहे लोगों पर हमला हुआ है
  • मायावती के कार्यक्रम से लौट रहे लोगों को चांदपुर में निशाना बनाकर मारा गया
  • हमले में एक व्यक्ति को गोली मार दी गई जबकि दो पर धारदार हथियार से हमला किया गया

New Delhi:

सहारनपुर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती की रैली से लौट रहे लोगों पर हमला हुआ है। मायावती के कार्यक्रम से लौट रहे दलितों को चंद्रपुर और शब्बीरपुर में निशाना बनाकर मारा गया। रैली में शामिल दलितों पर अगड़ी जाति के दबंगों ने बंदूक और धारदार हथियार से हमला किया है।

हमले में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई वहीं कई अन्य लोगों के घायल होने की खबर है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एडीजी मेरठ जोन आनन्द कुमार को सहारनपुर भेजा गया है इसके अलावा एसएसपी मुजफ्फरनगर बबलू कुमार भी अतिरिक्त डयूटी पर सहारनपुर भेजे गये हैं।

ताजा हिंसा की घटना को लेकर डीजीपी मुख्यालय ने सहारनपुर पुलिस से रिपोर्ट मांगी है।

मायावती के आने से पहले कुछ राजपूतों ने दलितों के घरों को आग के हवाले कर दिया था। इस घटना को लेकर भीम आर्मी ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था।

जंतर-मंतर पर दलितों के प्रदर्शन के बाद मायावती आज सहारनपुर हिंसा पीड़ितों से मिलने पुहंची थीं। हालांकि उनके जाने के बाद राजपूतों ने फिर से दलितों पर हमला किया है।

और पढ़ें: सहारनपुर हिंसा के खिलाफ दिल्ली में उतरी भीम आर्मी, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

इससे पहले मायावती ने मंगलवार को सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में हिंसा पीड़ितों से मुलाकात की थी। शब्बीरपुर गांव में हुई हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार बताते हुए मायावती ने कहा कि प्रशासन की मिलीभगत से जातीय हिंसा हुई।

मायावती ने कहा, 'सहारनपुर में हुई घटना दर्दनाक है। बीजेपी की सरकार जातिवादी सरकार है। यह सरकार पक्षपात कर रही है। सहारनपुर की घटना पक्षपात की वजह से हुई है। कोई भी सरकार समाज को जोड़ती है, लेकिन भाजपा की सरकार समाज को तोड़ने के लिए आई है।'

मायावती ने शब्बीरपुर गांव में हुई घटना पर पार्टी फंड से मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिनके घर जले, उन्हें 50 हजार रुपये और जिनके घर में कम नुकसान हुआ है, उन्हें 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

और पढ़ें: सहारनपुर में दलितों पर हुए अत्याचार के लिए मायवती ने योगी सरकार को ठहराया जिम्मेदार

मायावती ने सीधे भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि सहारनपुर में बवाल बीजेपी ने ही कराया है।

मायावती इतने पर ही नहीं रूकी उन्होंने प्रशासन को भी आड़े हाथों लिया और कहा, 'प्रशासन ने सरकार के इशारे पर पक्षपात किया।' मायावती ने कहा कि प्रशासन मुकदमे वापस लेकर दोनों पक्षों के हाथ मिलवाए। मायावती ने आखिर में कहा कि भाजपा नफरत फैलाना बंद करें।

और पढ़ें: सहारनपुर हिंसा: अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, कहा- आपके लोगों ने बहुत नफरत फैलाई

First Published : 23 May 2017, 07:50:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.