.

पालना गृह घपला : उत्‍तर प्रदेश के बीजेपी विधायक के यहां सीबीआई की रेड, दो भाइयों से की पूछताछ

बहुचर्चित पालना गृह घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने जांच तेज करते हुए मंगलवार की रात उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक के आवास पर छापेमारी की. सीबीआई ने भाजपा विधायक के दो भाइयों से पूछताछ भी की.

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Jun 2020, 09:12:23 AM (IST)

लखनऊ:

बहुचर्चित पालना गृह घोटाले की जांच कर रही सीबीआई (CBI) ने जांच तेज करते हुए मंगलवार की रात उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक के आवास पर छापेमारी की. सीबीआई ने भाजपा विधायक के दो भाइयों से पूछताछ भी की. घोटाले में एक एनजीओ का भी नाम आ रहा है, जिससे विधायक जुड़े हैं. सीबीआई ने एनजीओ के दस्‍तावेज भी खंगाले. इस योजना में भारी धांधली की बात सामने आने के बाद सीबीआई को इसकी जांच सौंपी गई थी. घपले में कई नेताओं और अफसरों के करीबियों पर शिकंजा कसता दिख रहा है.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार की तरह सभी राज्‍य गायों के संरक्षण के लिए अध्‍यादेश लाएं, साधु-संतों की मांग

घपले में विधायक के एनजीओ की संलिप्तता की जानकारी सीबीआई को मिली थी, जिसके बाद सीबीआई ने यह छापेमारी की. बताया जा रहा है कि सोमवार को भी सीबीआई ने विधायक के आवास पर रेड डाली थी और उनके दो भाइयों को पूछताछ के लिए जांच एजेंसी के दफ्तर तलब किया गया था.

यह भी पढ़ें : रुद्राभिषेक के बाद आज से शुरू होगा अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण, कोरोना के चलते भूमि पूजन टला

इस घपले में 250 से अधिक एनजीओ की भूमिका संदेह के घेरे में है, जिसकी सीबीआई जांच कर रही है. पालना गृह में श्रमिकों को चिह्नित करने के बाद उनके पूरे परिवार का ब्यौरा लेकर श्रम विभाग में पंजीकरण कराने के बाद 25 बच्चों को रखने की योजना थी. सीबीआई जांच में यह खुलासा हुआ है कि कई एनजीओ ने पहले से ही पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के नाम रजिस्टर पर दर्ज कर लिए.