.

फर्रुखाबाद बंधक संकट खत्म: सभी 23 बच्चे सुरक्षित बरामद, पुलिस कार्रवाई में मारा गया आरोपी

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में करीब 10 घंटे तक चला बंधक संकट खत्म हो गया है. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में सुभाष बाथम नाम के शातिर को मार गिराया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Jan 2020, 11:43:59 AM (IST)

फर्रुखाबाद:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद में करीब 10 घंटे तक चला बंधक संकट खत्म हो गया है. पुलिस (Police) ने जवाबी कार्रवाई सुभाष बाथम नाम के शातिर को मार गिराया है. इस कार्रवाई में उसकी पत्नी रूबी भी घायल हो गई, जिसकी बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस ने सभी 23 बच्चों को सकुशल बरामद कर लिया है. पूरा मामला फर्रुखाबाद (Farrukhabad) जिले के मोहम्मदाबाद थाना क्षेत्र के किर्था गांव का है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) ने इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः बांद्रा कोर्ट ने डा. कफील खान को ट्रांजिट रिमांड पर यूपी पुलिस की स्‍पेशल टास्‍क फोर्स को सौंपा

यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बच्चों को बंधक बनाकर रखने वाले व्यक्ति को एक ऑपरेशन में मार दिया गया है और सभी बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस और इसकी टीम के लिए 10 लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है, जिसने इस अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया. ऑपरेशन में भाग लेने वाले सभी कर्मियों को प्रशंसा पत्र दिया जाएगा.

UP Additional Chief Secretary&Principal Secretary Home Awanish K Awasthi: Chief Minister has announced an award of Rs 10 lakhs for UP police&its team that successfully carried out the operation. All personnel who took part in operation will be given certificate of appreciation. https://t.co/QMcp8pD9k0

— ANI UP (@ANINewsUP) January 30, 2020

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने बताया कि यह ऑपरेशन करीब 8 घंटे चला. हमने उसे रचनात्मक रूप से बातचीत के माध्यम से संलग्न करने की कोशिश की, लेकिन हमें जानकारी मिली कि उसके पास गोलीबारी की क्षमता है और संभावना है कि उसके पास विस्फोटक थे. वह विस्फोट करने की धमकी दे रहा था.

UP DGP OP Singh: The operation ran for around 8 hours. We tried to engage him constructively through talks but we got information that he had firing capability and there was possibility that he had explosives in his possession. He was threatening to carry out a blast. https://t.co/QMcp8pD9k0 pic.twitter.com/Nit6XlJgl2

— ANI UP (@ANINewsUP) January 30, 2020

यह भी पढ़ेंः बसंत पंचमी के साथ शुरू हुई 40 दिन तक चलने वाली होली, जानें पूरा कार्यक्रम

दरअसल, सुभाष बाथम के आरोपी ने पड़ोसियों से दुश्मनी के कारण बच्चों को बंधक बनाया था. सुभाष ने जन्मदिन के बहाने आसपास के बच्चों और अन्य लोगों को अपने घर पर बुलाया और थोड़ी देर बाद सभी को एक साथ एक कमरे में बंद कर दिया. जब पुलिस और प्रशासन के अधिकारी वहां पहुंचे तो उस सिरफिरे ने पुलिस पर फायरिंग भी की थी. उत्तर प्रदेश पुलिस लगातार उस घर पर नजरें गड़ाए बैठी रही. पुलिस बिना किसी जोखिम के उन्हें सुरक्षित निकालने के प्रयास कर रही थी.

इसके बाद इसके बाद यूपी पुलिस और एटीएस की टीम ने देर रात उसे मार गिराया और सभी बच्चों को उसके घर से सुरक्षित निकाल लिया गया. सभी 23 बच्चों को जब पुलिस ने सुरक्षित बाहर निकाला तब भी सभी बच्चे डरे सहमे थे. हर बच्चा अपने माता पिता के पास जाना चाहता था. इस मामले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद नजर रख रहे थे और उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक कर उन्हें घटनास्थल पर रहने का निर्देश दिया था.

यह वीडियो देखेंः