.

बकरीद से पहले वाराणसी में सजी पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरा मंडी

बकरीद के अवसर मुस्लिम बहुल इलाको में चहलपहल बढ़ गयी है. बकरीद के मौके पर हर साल वाराणसी के बनिया बाग में पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरे की मंडी लगती है और इस बार भी ये मंडी सज गयी है.

11 Aug 2019, 06:09:49 PM (IST)

वाराणसी:

बकरीद के अवसर मुस्लिम बहुल इलाको में चहलपहल बढ़ गयी है. बकरीद के मौके पर हर साल वाराणसी के बनिया बाग में पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरे की मंडी लगती है और इस बार भी ये मंडी सज गयी है. इस बार भी यहाँ तरह-तरह के बकरे आए हुए हैं.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: जिला महिला अस्पताल बना नवजातों की कब्रगाह, 32 बच्चों की गई जान; जानें कैसे

यहां सबके आकर्षण का केंद्र बना है दुम्बा बकरा. बकरे की यह मंडी पूर्वांचल कि सबसे बड़ी मंडी है. इस मंडी में हर साल 22 से 25 हज़ार जानवर आते थे पर इस साल जानवर थोड़ा कम आए हैं और खरीदारों की संख्या में भी कमी आई है.

यह भी पढ़ें- बच्चा चोरी के शक में एक महिला को पेड़ से बांध कर पीटा 

बकरीद आ गई है इसलिए सभी अपने पसंद और जेब के हिसाब से बकरे खरीदने में लगे हैं. लेकिन बकरीद पर अपने मनपसंद बकरे महंगाई के कारण लोग नहीं खरीद पा रहे हैं. बकरा खरीदने आये सलमान बताते हैं जो बकरे पहले 15 हजार का हुआ करते थे वो 21 हजार तक हो गया है.

यह भी पढ़ें- बकरीद और सावन का आखिरी सोमवार एक साथ, UP में पुलिस हाई अलर्ट पर

बकरों की खरीदारी करने आए लोग भी महंगाई से काफी परेशान दिखे. बकरा बेचने वाले महबूब बताते हैं कि यहाँ इस बार तीन हजार से डेढ़ लाख तक के बकरे बिक रहे हैं. अब भी बकरे के इस मेले में ग्राहकों की खासी भीड़ है.

यह भी पढ़ें- पांच मुख्यमंत्रियों के साथ रूस पहुंचे सीएम योगी, Photo's में देखें उनकी यात्रा 

इस बार बकरीद पर महंगाई छाई रही है पर फिर भी लोग अपने जेब के अनुसार बकरीद मानाने की तैयारी कर रहे हैं. बकरा मेले में आये शकील अहमद कहते है की आखिर क़ुरबानी के इस त्योहार में सभी कुरबानी देकर अल्लाह को खुश करना चाहते है और हम भी यही चाहते हैं.