.

Mulayam Singh: मुलायम सिंह यादव के निधन पर पीएम समेत बड़े नेताओं ने जताया दुख

Mulayam Singh Yadav Passed Away: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक-संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) अब हमारे बीच नहीं रहे.

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Oct 2022, 10:49:15 AM (IST)

नई दिल्ली:

Mulayam Singh Yadav Passed Away: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक-संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) अब हमारे बीच नहीं रहे. 82 साल की उम्र में मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital, Gurugram) में अंतिम सांस ली. आपको बता दें कि वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे. समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर उनकी मौत की पुष्टि की है. मुलायम सिंह की मौत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़े नेताओं ने दुख व्यक्त किया है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई  बार बातचीत हुई. घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक रहता था. उनके निधन से मुझे दुख हो रहा है. उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना. शांति

पीएम मोदी के अलावा देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर ट्वीट कर शोक जताया है. अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों व समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें. ॐ शांति शांति शांति

मुलायम सिंह यादव जी अपने अद्वितीय राजनीतिक कौशल से दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे। आपातकाल में उन्होंने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए बुलंद आवाज उठाई। वह सदैव एक जमीन से जुड़े जननेता के रूप में याद किए जाएँगे। उनका निधन भारतीय राजनीति के एक युग का अंत है।

— Amit Shah (@AmitShah) October 10, 2022

ये भी पढ़ें: NetaJI: अखाड़े से CM पद तक पहुंचने वाले Mulayam Singh Yadav का सफरनामा

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि. श्री मुलायम सिंह यादव जी ज़मीन से जुड़े एक ऐसे नेता थे जिन्होंने कई दशकों तक उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक प्रमुख भूमिका निभाई. अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने अनेक पदों पर काम किया और देश, समाज एवं प्रदेश के विकास में अपना योगदान दिया. उनका निधन बेहद पीड़ादायक है 

श्री मुलायम सिंह यादव जी ज़मीन से जुड़े एक ऐसे नेता थे जिन्होंने कई दशकों तक उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक प्रमुख भूमिका निभाई। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने अनेक पदों पर काम किया और देश, समाज एवं प्रदेश के विकास में अपना योगदान दिया। उनका निधन बेहद पीड़ादायक है।

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) October 10, 2022

राजनीति में विरोधी होने के बावजूद मुलायम सिंह जी के सबसे अच्छे संबंध थे। जब भी उनसे भेंट होती तो वे बड़े खुले मन से अनेक विषयों पर बात करते। अनेक अवसरों पर उनसे हुई बातचीत मेरी स्मृति में सदैव तरोताज़ा रहेगी। दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों एवं समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ।

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) October 10, 2022

मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने मुलायम सिंह के निधन पर यूपी में 3 दिन के राजकीय शोक की भी घोषणा की है. 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है।

उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है।

ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) October 10, 2022

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में मुलायम सिंह के परिवार और प्रियजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. 

Founder of Samajwadi Party, 3 times CM of Uttar Pradesh and former Raksha Mantri, Shri Mulayam Singh Yadav is no more.
In his early years, he was mentored by notable ideologues such as Shri Ram Manohar Lohia and Shri Raj Narain.
Condolences to his family and all followers. pic.twitter.com/1g0lmhykwH

— Nirmala Sitharaman (@nsitharaman) October 10, 2022