.

Ayodhya: पौष पूर्णिमा के पर्व पर बड़ी संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु, राम मंदिर में दर्शन को उमड़ा भक्तों का सैलाब

Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में गुरुवार को नवनिर्मित राम मंदिर में राम लला के दर्शन करने के इच्छुक भक्तों की भारी भीड़ देखी गई. सुबह तीन बजे से ही मंदिर में भक्तों की कतार लग गई थी

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Jan 2024, 08:05:11 AM (IST)

New Delhi:

Ayodhya: धार्मिक नगरी अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा के बाद देश के कोने-कोने से श्रद्धालु अपने आराध्य श्रीराम के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. आज यानी गुरुवार को पौष पूर्णिमा के पर्व के अवसर पर राम मंदिर में लोग बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद जन साधारण के लिए मंदिर के कपाट खुलते ही अयोध्या में रामभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. यहां तक कि पुलिस-प्रशासन को भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था कायम करने में पसीने छूट रहे हैं. यही वजह है कि अयोध्या प्रशासन ने रामभक्तों से अपील की है कि वो 15 से 20 दिन बाद ही अयोध्या आएं. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update Today: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली-NCR में घना कोहरा बना मुसीबत

मंदिर में कतार लगाने वालों में बड़ी संख्या में साधु-संत भी शामिल

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के अयोध्या में गुरुवार को नवनिर्मित राम मंदिर में राम लला के दर्शन करने के इच्छुक भक्तों की भारी भीड़ देखी गई. सुबह तीन बजे से ही मंदिर में भक्तों की कतार लग गई थी. इनमें से अधिकांश वे लोग हैं जो सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आए थे और मंदिर में पूजा करने के लिए रुक गए. मंदिर में कतार लगाने वालों में बड़ी संख्या में साधु-संत भी शामिल हैं. मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने कहा कि भीड़ अभूतपूर्व थी और उन्होंने जिला प्रशासन से उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने और व्यवस्थाएं जारी रखने का आग्रह किया है. ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा, हमें उम्मीद है कि दिन के दौरान अधिक भीड़ होगी जब स्थानीय लोग दर्शन के लिए आना शुरू करेंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Ayodhya : प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन रामलला के दर्शन के लिए रामपथ पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी

#WATCH | Ayodhya, Uttar Pradesh: IG Range Ayodhya, Praveen Kumar says, "Today is the festival of Paush Poornima in which people take a holy dip first. People from the surrounding areas are coming on foot. There are two queues one kilometre long each... Any belongings have to be… https://t.co/HG5RFedcy5 pic.twitter.com/h3HdIQWYgM

— ANI (@ANI) January 25, 2024

एक-एक किलोमीटर लंबी दो कतारें लग गई

वहीं, कानून-व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने बताया कि आज पौष पूर्णिमा का पर्व है जिसमें लोग पवित्र स्नान करते हैं. बड़ी संख्या में लोग पैदल चलकर आ रहे हैं. एक-एक किलोमीटर लंबी दो कतारें लग गई हैं." लोगों को सामान सार्वजनिक सुविधा केंद्र (पीएफसी) में रखना होता है...लोगों की चेकिंग भी की जाती है."