logo-image

Ayodhya : प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन रामलला के दर्शन के लिए रामपथ पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी

Ayodhya : श्रीरामलला के बालरूप विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. रामलला के दर्शन के लिए रामपथ पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं

Updated on: 24 Jan 2024, 07:35 AM

New Delhi:

Ayodhya : श्रीरामलला के बालरूप विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. रामलला के दर्शन के लिए रामपथ पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं. रात तीन बजे से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. लोगों में मंदिर के अंदर जाने के लिए होड़ मची. ऐसे में मंदिर के अंदर खचाखच भीड़ के बीच एटीएस और आरएएफ कमांडो दाखिए हुए. मंदिर के कपाट तो सुबह सात बजे खुले लेकिन रात के दूसरे पहर से ही दर्शनार्थी श्रद्धालुओं की अपरिमित कतार लग गई. हालांकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा और सहूलियत के लिए मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर प्रशासन व पुलिस की टीमें पूरी तरह मुस्तैद हैं. उधर सुबह मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्रीरामलला के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ तो आस्थावानों की संख्या असंख्य होने लगी. 

श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कोई भी चूक न हो जाए

उधर लखनऊ में मौजूद मुख्यमंत्री सुबह से ही अयोध्या पर नजर बनाए हुए थे. श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कोई भी चूक न हो जाए, किसी को कोई भी असुविधा न हो इसके लिए उन्होंने प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया. दोनों वरिष्ठ अधिकारी अयोध्या पहुंचे और मंदिर के गर्भगृह में लोगों के सुगम दर्शन की व्यवस्था में लगे. 

सुरक्षा व्यवस्था के भारी इंतजाम

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखकर दर्शन का समय भी बढ़ाया गया. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिलाधिकारी ने आठ स्थानों पर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं. इन मजिस्ट्रेट को शांति, सुरक्षा, यातायात व लोक व्यवस्था के प्रबंधन के लिए लगाया गया है. श्रद्धालुओं के सुगम व सुरक्षित दर्शन के लिए अयोध्या पुलिस द्वारा सभी ड्यूटी प्वाइंटों पर पुलिस बल तैनात कर रही सतर्कता बरती जा रही है. जनपद के सभी अन्तरजनपदीय बार्डर, बैरियर, चेक प्वाइंट पर पुलिस बल की ड्युटी लगाकर जनपद मे आने वाले सभी संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों की चेकिंग की जा रही है.

साथ ही सभी महत्वपूर्ण स्थानों, होटल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों की जांच की जा रही है. किसी भी तरह के अफवाह को रोकने के सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर भी सतर्क नजर रखी जा रही है. मुख्यमंत्री ने भीड़ के बीच लगातार आवश्यक सूचनाओं की उद्घोषणा करने के निर्देश भी दिए, साथ ही कहा कि नगर में स्वच्छता की स्थिति बनाए रखी जाए.