.

UNESCO ने पिंक सिटी को वर्ल्ड हैरिटेज साइट किया घोषित

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दी जानकारी, बोले-हमलोगों के लिए यह बहुत गर्व की बात है

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Jul 2019, 09:15:57 PM (IST)

नई दिल्ली:

United Nation Educational scientific Cultural Organisation (UNESCO) ने गुलाबी नगरी यानी पिंक सिटी को वर्ल्ड हैरिटेज साइट धोषित कर दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि हमलोगों के लिए यह बहुत गर्व की बात है. इससे राजस्थान का गौरव और बढेगा. उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें - RAS अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोले सीएम अशोक गहलोत- इन दिनों हिंसा का दौर है,समय कठिन है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर न केवल प्रतिष्ठा का विषय है. इस उपाधि से पिंक सिटी को और बल मिलेगा. बुनियादी ढ़ांचे में सुधार के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा. बुनियादी ढ़ांचे की सुधार के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. सरकार पिंक सिटी को विकसित करने के लिए और काम करेगी.

#Jaipur listed on world map as #WorldHeritage site is not only a matter of prestige but it will give boost to tourism. Local economy will benefit along with improving of infrastructure.

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) July 6, 2019 इसके बाद जयपुर मेयर श्री विष्णु लाटा ने मुख्यमंत्री आवास पर अशोक गहलोत से मुलाक़ात की. उन्होंने जयपुर को वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल करवाने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी. जयपुर को विश्व विरासत सूची में शामिल करवाने के लिए 1998 में प्रयास शुरू किया गया था. इतने लंबे संघर्ष के बाद जयपुर को ये उपाधि मिली.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. मैं राजस्थान के लोगों को और सभी देशवासियों को बधाई देना चाहता हूं. UNESCO ने जयपुर को विश्व विरासत में शामिल किया है. यह देश की बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

Defence Minister Rajnath Singh on Jaipur declared a World Heritage site by UNESCO, today: It's a big achievement, I want to congratulate the people of Rajasthan, and entire country. pic.twitter.com/6EHcppxQJL

— ANI (@ANI) July 6, 2019