.

जैसलमेर: सीमा रेखा की फेंसिंग में फंसा प्रवासी पक्षी पैरों में लगा था GPS

सरहद पार जीपीएस लगा हुआ पक्षी भारतीय सीमा रेखा के भीतर आने के बाद से अफरा-तफरी का माहौल बन गया आने से मचा हड़कंप.

25 Oct 2019, 05:02:29 PM (IST)

नई दिल्ली:

दीपावली (Deepawali) से पहले पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर अपनी नापाक हरकत दोहराई है राजस्थान (Rajasthan) के जैसलमेर (Jaisalmer) में सीमारेखा (LOC) की फेंसिंग (Fencing) में एक प्रवासी पक्षी फंसा (Migratory Bird Trapped) हुआ पाया गया. इस पक्षी के पैरों में GPS लगा हुआ था. इस पक्षी के पाए जाने के बाद भारतीय सीमा सुरक्षा बल के जवान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थोड़े चिंतित दिखाई दे रहे है. आखिर कौन सीमा पार से भारतीय जवानों पर निगरानी रखना चाहता है. इस प्रवासी पक्षी के पैरों में जीपीएस लगा था.

सरहद पार जीपीएस लगा हुआ पक्षी भारतीय सीमा रेखा के भीतर आने के बाद से अफरा-तफरी का माहौल बन गया आने से मचा हड़कंप. डबल फेन्सिंग के बीच में नीचे गिरने की घटना से BSF ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थोड़ी चिंता दिखाई है. इस प्रवासी पक्षी के फेंसिंग में फंसने के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पक्षी को सुरक्षित बाहर निकाला, लेकिन जब जवान इस पक्षी को उपचार के लिए जैसलमेर ले जा रहे थे तब रास्ते में इस पक्षी की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें-पिता से मिलने के बाद बोले दुष्यंत चौटाला जो हमारी शर्ते मानेगा हम उसके साथ जाएंगे

इस पक्षी के शव की अच्छी तरीके से जांच-पड़ताल की गई इसके बाद पक्षी को स्कैन भी करवाया गया वेटनरी डॉक्टरों ने पक्षी का पोस्टमॉर्टम भी करवाया. इस पक्षी के बारे में पता करने पर मालूम चला कि यह रूस के किसी इलाके से आया है. अंदेशा लगाया जा रहा है कि यह नापाक हरकत पाकिस्तान ही कर सकता है क्योंकि पाकिस्तान कश्मीर से ऑर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है. वहीं प्रवासी पक्षी के पैरों में जीपीएस टैग पाये जाने के बाद से बीएसएफ ने अलर्ट जारी किया है और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र कांग्रेस का बड़ा बयान, सरकार बनाने के लिए अगर शिवसेना ने दिया प्रस्ताव तो सोचेंगे