.

उद्धव ठाकरे ने कहा- 3 चरण में मिलेगी छूट, पढ़ें लॉकडाउन को लेकर 7 अहम बातें

महाराष्ट्र के लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि आज यानी 31 मई लॉकडाउन 4 (Lockdown 4) का आखिरी दिन है.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 May 2020, 09:22:50 PM (IST)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के लॉकडाउन (Lockdown5 ) को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि आज यानी 31 मई लॉकडाउन 4 (Lockdown 4) का आखिरी दिन है. लॉकडाउन करना एक भाग है तो वहीं लॉकडाउन खोलना ये दूसरा भाग है.

1. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन करना जीवन का अभी एक भाग हो गया है, और लॉकडाउन कैसे खोलना है,ये जीवन का अभी दूसरा भाग है. जल्दबाजी करके हम केले के छिलके पर पांव तो नहीं रख रहे हैं ,ये भी हमे देखना है. हर कदम हमें और आपको पूंक-फूंक कर रखना होगा. इस बार की बारिश कैसी होगी, किस जगह कितनी बारिश होगी, ये सब हमे देखना होगा.

2. उन्होंने बताया कि कल 1 जून है. महाराष्ट्र के पश्चिम ज़ोन मे तूफान आने की आशंका है. मेरा सभी से निवेदन है कि आने वाले कुछ दिनों तक समुद्र में ना जाए.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में कोरोना वायरस का तांडव जारी, 24 घंटे में 1295 नए पॉजिटिव केस

3. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना का मुकाबला करते-करते जीना सीखो ये मैने पहले ही कहा है. कहीं पर भी जाओ मास्क पहले पहनो, सावधान रहो. अगर कही पर भी आपका हाथ लगता है, तो भी आप अपने हाथ को अपने चेहरे के किसी भी भाग पर ना लगाए.

4. कई लोगो को काफी जल्द बाजी है कि जल्दी-जल्दी lockdown खत्म करो. अरे कर रहा हूं. धीरे-धीरे सब खुलेगा. ऐसा नहीं करना है कि जल्दबाजी में सब गलत हो जाए. तीन चरण में छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन हटाया गया था, वहां फिर से क्या परिणाम सामने आए सभी जानते हैं. 

5. 3 तारीख से हमें अपने हाथ पैर हिलाना है यानी जो लोग सुबह वॉक पर निकल सकते हैं. लेकिन कही भीड़ इक्ट्ठा नहीं करना है.

और पढ़ें: UP में एक जून से फिर सफर करना होगा आसान, रोडवेज बसों में यात्रियों को इन नियमों को करना पड़ेगा पालन

6. उन्होंने आगे बताया कि पूरे महाराष्ट्र में कई तरह की शिकाय सुनने में आ रही थी. बेड की सुविधा नहीं है , वेंटिलेटर की सुविधा नहीं है. लेकिन आज महाराष्ट्र में तकरीबन 2,50,000 बेड, और 2,5000 ऑक्सीजन कि उपलब्धता हमारे पास है.

7. उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि मैं आज पीयूष गोयल जी को धन्यवाद देता हूं. पिछली बार जब मैंने बोला उसके बाद महाराष्ट्र को ट्रेन मिली, और जिसके चलते 11 लाख से ज्यादा मजदूरो को उनके घर छोड़ा .