.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की ठंड की दस्तक

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार की सुबह हल्की ठंड का अहसास कराने वाली रही. राज्य में रविवार की सुबह का मौसम सुहावना रहा. हवाओं के चलने से हल्की ठंड का अहसास हुआ तो धूप ने ठंड से राहत दी. राज्य के कई हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. रातें और सुबह ठंडी हैं मगर दिन चढ़ने के साथ सुबह के समय सुहावनी लगने वाली धूप चुभने लगती है.

IANS
| Edited By :
28 Oct 2018, 11:18:26 AM (IST)

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार की सुबह हल्की ठंड का अहसास कराने वाली रही. राज्य में रविवार की सुबह का मौसम सुहावना रहा. हवाओं के चलने से हल्की ठंड का अहसास हुआ तो धूप ने ठंड से राहत दी. राज्य के कई हिस्सों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. रातें और सुबह ठंडी हैं मगर दिन चढ़ने के साथ सुबह के समय सुहावनी लगने वाली धूप चुभने लगती है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के पिट्सबर्ग में नफ़रत की वजह से गोलीबारी, 11 की मौत 6 घायल

राज्य के तापमान में बदलाव का क्रम बना हुआ है. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 18.6 , ग्वालियर का 16 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 16.1 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 33.6  डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 34 डिग्री सेल्सियस सेल्सियस, ग्वालियर का 33.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा.

बदलते मौसम से रहें सावधान

सर्दियों के दौरान मौसम में अचानक बदलाव होने से सर्दी, जुकाम से परेशान और त्वचा पर चकत्ते से पीड़ित रोगियों की संख्या बढ़ जाती है. साथ ही मौसम में एलर्जी के मामले भी अधिक देखने को मिलते हैं. कुछ लोगों को सांस लेने की समस्या और शरीर में खुजली की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. दरअसल सर्दियों में लोग घरों के अंदर इनडोर एलर्जी के शिकार हो जाते हैं. जैसे धूल कण, सूक्ष्म जीवाणु और फफूंदी से जुड़ी एलर्जी, क्योंकि इस मौसम में वे ज्यादा समय घरों में रहते हैं. फफूंदी और घरों की गंदगी दमा रोग बढ़ाती हैं. इससे खांसी, गले में घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ होती है. शहरों में प्रदूषण के बढ़े स्तर को भी देखा गया है. इस तरह की एलर्जी को रोकने के लिए घर और आसपास की जगह को साफ-सुथरा रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें:मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस ने 150 उम्मीदवारों के तय किए नाम

एलर्जी को रोकने के संबंध में सुझाव:

  • घर में धूल और गंदगी से कालीन और बिस्तर पर सूक्ष्म रोगाणु पनपने लगते हैं. जो एलर्जी का कारण बनते हैं. एलर्जी के कारण की पहचान के लिए एक खास खून जांच है, जिसका नाम है कॉम्प्रीहेन्सिव एलर्जी टेस्ट. एक बार एलर्जी का कारण पता चल जाता जाने पर इलाज को शुरू किया जा सकता है.
  • धूल कणों और सूक्ष्म रोगाणुओं से बचाव के लिए घर के अंदर हवा के प्रवाह में सुधार लाएं. किचन, बाथरूम और कमरों को साफ-सुथरा रखें. घर और कालीन की नियमित रूप से सफाई करें.
  • एलर्जी से पीड़ित लोग खुद को धूल और गंदगी से दूर रखें. दमा और गले की सूजन से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. त्वचा की एलर्जी या चकत्ते से पीड़ित लोगों को भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
18:32 (IST)

बेबीलॉन का मुख्य लेखाकार 60 लाख के गबन में  गिरफ्तार

रायपुर. राजधानी के नामी होटल बेबीलॉन के मुख्य लेखाकार को 60 लाख रुपए के गबन के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी बीते 5-6 सालों से होटल का संचालन करने वाली कंपनी को नेट बैंकिंग के जरिए चूना लगा रहा था.

18:28 (IST)
बाइक सवार युवक को ट्रक ने रौंदा   रायगढ़: पत्थलगांव मुख्यमार्ग नोनईजोर गांव के पास एक बाइक सवार युवक को ट्रक ने रौंद दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.  युवक राम कुमार तिग्गा को रौंदने के बाद ट्रक चालक वाहन छोड़कर मौके से फरार हो गया.इसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रखकर चक्का जाम कर दिया. 
15:02 (IST)

टैक्टर पलटने से युवक की मौत 

बेमेतरा : नवागढ़ के बावली पारा में टैक्टर पलटने से एक युवक की मौत हो गई. वह ट्रैक्‍टर से लकड़ी का काम कर रहा था. मृतक भीष्म गोयल कोडिया का रहने वाला था

14:10 (IST)

 भाजपा का थीम ‘रमन पर विश्वास, कमल संग विकास’ 

छत्तीसगढ़ भाजपा ने आज चुनाव के लिए अपने प्रचार का थीम जारी कर दिया है.  भाजपा का प्रचार थीम आज मंत्री राजेश मूणत ने प्रेसवार्ता के दौरान की. ‘रमन पर विश्वास, कमल संग विकास’ इस थीम के साथ भाजपा जनता के बीच जाएगी. मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि  सबका साथ सबका विकास हमारी प्राथमिकता रही है.  ‘रमन पर विश्वास कमल संग विकास’  इस थीम पर हम जनता के बीच जाएंगे. 

14:08 (IST)

पखांजुर में एक और बम बरामद

पखांजुर में सर्चिंग के दौरान जवानों ने एक और बम बरामद किया. सुबह नक्सलियों ने किया था भुसकी के पास कुकर बम ब्लास्ट, बम डिफ्यूजर मौके के लिए रवाना हो गए हैं.

13:53 (IST)

कांग्रेस ने कभी भी नए युवाओं को मौका नहीं दिया: सहस्त्रबुद्धे

जबलपुर में आयोजित टाउन हॉल कार्यक्रम कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे पहुंचे। इस दौरान सहस्त्रबुद्धे ने गांधी परिवार का नाम ना लेते हुए कहा कि कांग्रेस का युवा नेतृत्व आज अपने पुरखों के कारण पीछे खड़ा हुआ है कांग्रेस ने कभी भी नए युवाओं को मौका नहीं दिया और एक ही परिवार की परंपरा को चलाया, जबकि बीजेपी में यह परंपरा नहीं है.

13:45 (IST)

बीजेपी नेता पर चाकू से हमला

डिंडौरी : बीजेपी नेता पर चाकू से हमला,गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती,जमीनी विवाद के चलते हुई वारदात,आरोपी फरार,करंजिया मंडल के महामंत्री राजेश वंशकार पर हुआ है हमला.

11:35 (IST)

ग्वालियर के मनीष वर्ल्ड चैंपियनशिप 

ग्वालियर के मनीष दिव्यांग वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के पहले गोल्ड मेडलिस्ट बन गए है. 2015 में मलेशिया में हुई दिव्यांग आर्म्स रेसलर चैंपियनशिप में टर्की के डेनियल मुस्तफा ने मनीष को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद मुस्तफा पर डोपिंग के आरोप लगे . अब 3 साल बाद फैसले में मुस्तफा पर आरोप साबित होने पर डेनियल से गोल्ड मेडल छीन लिया गया है. फाइनल में में हारे ग्वालियर के मनीष कुमार को अब यह गोल्‍ड मेडल सौंपा गया है.

 

11:32 (IST)

ग्वालियर में 24 घंटे के भीतर 110 नए डेंगू के रोगी मिले

ग्वालियर में 24 घंटे के भीतर 110 नए डेंगू के मरीज मिलने से यह संख्या 650 के पार हो गई है. दीनदयाल नगर , सिकंदर कंपू , गोल पहाड़िया , समाधिया कॉलोनी , पिंटू पार्क, गोला का मंदिर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ी.

11:23 (IST)

मोटरसाइकिलों की भिड़ंत में एक सवार की मौत

दमोह: जिले के जबेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत सिंग्रामपुर चौकी क्षेत्र में पौड़ी तिराहा के पास दो मोटर साइकिलों की भिड़ंत में एक मोटरसाइकिल सवार की घटनास्थल पर ही मौत हो गई.