.

मतदाता जागरूकता के लिए शराब की बोतलों पर लगा दिया स्टीकर

वॉट्सऐप पर ऐसी शराब की बोतलों की तस्वीर वायरल होने पर लोग तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करने लगे, जिसके बाद झाबुआ कलेक्टर ने इन स्टिकरों को हटाने के आदेश दिए.

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Oct 2018, 11:31:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र आदिवासी बहुल झाबुआ के मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने के लिहाज़ से प्रशासन ने शराब की बोतलों पर एक स्टिकर लगवाया, जो विवाद में आ गया. वॉट्सऐप पर ऐसी शराब की बोतलों की तस्वीर वायरल होने पर लोग तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करने लगे, जिसके बाद झाबुआ कलेक्टर ने इन स्टिकरों को हटाने के आदेश दिए.

झाबुआ कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी आशीष सक्सेना द्वारा जनहित में जारी इन स्टिकरों पर आदिवासी भाषा में लिखा हुआ था- ‘हंगला वोट ज़रूरी से, बटन दबावा नूं, वोट नाखवा नूं’ यानी 'सबका वोट ज़रूरी है, बटन दबाना है, वोट डालना है'.

ऐसे दो लाख स्टिकर मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शराब ठेकेदारों को दिए गए थे. उन्हें इन्हें शराब की बोतलों पर चिपकाने के लिए कहा गया था.

इन स्टिकरों के कारण शराब की बोलत पर लिखी वैधानिक चेतावनी भी नज़र नहीं आ रही थी. वॉट्सऐप पर इन स्टिकरों के विरोध के बाद ज़िला प्रशासन ने स्टिकर चिपकाने के अपने आदेश को रविवार को वापस ले लिया है.

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांता राव ने सोमवार को इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं को बताया, ‘झाबुआ कलेक्टर ने ऐसे दो लाख स्टिकर छपवाए थे और उनमें से 200 से ज़्यादा स्टिकर शराब से भरी बोतलों पर चिपकाए गए थे. ये स्टिकर वैध शराब वाली बोतलों पर लगाये गए थे.’

और पढ़ें- शिवराज बोले, जिन्‍हें गेहूं की बाली के बारे में पता नहीं, वो किसानों की बात कर रहे हैं

उन्होंने कहा, ‘जैसे ही हमें इस बात की सूचना मिली, हमने तत्काल इन स्टिकरों को लगाने पर रोक लगा दी. अब शराब की बोतलों पर इन स्टिकरों को नहीं लगाएंगे. इसकी बजाय किसी अन्य चीज़ पर इन स्टिकरों को लगाया जाएगा.’

15:34 (IST)

ग्वालियर:  ग्वालियर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल की ओर रवाना. ग्वालियर की छावनी एरिया से होगी जन आशीर्वाद यात्रा शुरू.

14:24 (IST)

भाजपा प्रत्याशी लछुराम कश्यप के समर्थक गिरफ्तारचित्रकूट विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी लछुराम कश्यप के समर्थक गिरफ्तार, बोलेरो में भरकर ले जा रहे थे प्रचार सामग्री. पुलिस ने लछुराम कश्यप के बेटे चंद्रभान कश्यप को भी गिरफ्तार किया है.

14:00 (IST)

अमर अग्रवाल को बिलासपुर से टिकट देने का विरोध 

राजधानी रायपुर में एकात्म परिसर में अमर अग्रवाल के खिलाफ प्रदर्शन शुरू मनीष राय के समर्थकों का हंगामा. अमर अग्रवाल को बिलासपुर से टिकट देने का विरोध शुरू.

13:32 (IST)

सीआरपीएफ के जवान ने खुद को मारी गोलीसुकमा में सीआरपीएफ सेकंड बटालियन के जवान कुलदीप सिंह ने अपनी खुद की बंदूक से गोली मारकर की आत्महत्या. हरियाणा का रहने वाला था जवान. एसपी सुकमा अभिषेक मीणा ने की पुष्टि

13:31 (IST)

शिवपुरीः नरवर से कांग्रेस नेता साध्वी प्रियंका भारती ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गईं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने प्रियंका भारती को पार्टी की सदस्‍यता दिलाई. साध्वी प्रियंका ने कहा कि जब तक रहेगी सांस तब तकभाजपा के साथ रहूंगी.

13:27 (IST)

सुकमाः चुनावी डियूटी में पहुँचे हुए BSF जवान की तबियत बिगड़ने से मौत. मुख्य आरक्षक महेंद्र सिंह अलमोड़ा उत्तराखंड के रहने वाले थे. तोंगपाल थाने से जगदलपुर मेडिकल कालेज ले जाते वक्त रास्ते हो गई मौत.

11:51 (IST)

जांजगीर चाम्पा में मेडिकल स्टोर में क्राइम बांच का छापा. 170 सीसी कोरेक्स की सीरप बरामद. दुकान संचालक गिरफ्तार.

11:32 (IST)

नायब तहसीलदार सस्पेंड

सतना ः मतदाता सूची में 73 फर्जी नाम जोड़ने पर हुई नायब तहसीलदार सस्पेंड, रीवा संभाग के कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी ने रामनगर के नायब तहसीलदार अंबिका प्रसाद पाण्डेय को विधानसभा निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.