.

प्याज घोटाले की जांच कर आरोपियों को जेल भेजेगी कांग्रेस सरकार

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताज़ा खबर, ब्रेकिंग न्यूज़ 1 अगस्त 2019

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Aug 2019, 06:53:25 AM (IST)

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. रायपुर मेडिकल कॉलेज को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेज अब ऑटोनॉमस हो जाएंगे. बिलासपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज ऑटोनॉमस हो जाएंगे. सरकार ने राजपत्र में प्रकाशित किया. साथ ही मेडिकल कॉलेज के डीन को सरकार ने बड़ा अधिकार दिया है. मध्य प्रदेश की तर्ज पर डीन अब मेडिकल कॉलेज में स्वीकृत पद की सीधी भर्ती कर सकेंगे. पहले लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती होती थी.

14:51 (IST)

बिलासपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई योजनाओं का लोकार्पण किया

बिलासपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हरेली तिहार मनाने एक दिवसीय प्रवास पर तखतपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नेवरा आए. इस दौरान उन्होंने गनियारी में नवनिर्मित प्रदेश के पहले आजीविका अंगना (मल्टी एक्टिविटी सेंटर) व ग्रामीण औद्योगिक परिसर में बॉयोगैस संयत्र का लोकार्पण किया. नेवरा में हरेली तिहार में शामिल होने के साथ ही 26 गौठानों का लोकार्पण भी किया. इस अवसर पर सीएम भूपेश बघेल ने कृषि यंत्रों का पूजन, पारंपरिक पत्ता बांधना, गाय की पूजा व कलेवा भी खिलाया. 200 महिलाओं को सुरक्षा किट, 100 महिलाओं को सिलाई मशीन, 100 महिलाओं को साइकिल और पांच महिलाओं को ई-रिक्शा का वितरण भी किया गया.

14:49 (IST)

हरेली पर्व पर अलग ही अंदाज में दिखे सीएम भूपेश बघेल

सीएम भूपेश बघेल राजधानी रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में कृषि यंत्रों नागर, कुदाली, फावड़ा, गैती आदि की विधि-विधान से पूजा कर हरेली जोहार कार्यक्रम का शुभारंभ किया. पूरी खबर पढ़िए---हरेली पर्व पर अलग ही अंदाज में दिखे सीएम भूपेश बघेल, ऐसे स्वीकार किया लोगों का अभिनंदन

12:15 (IST)

सुकमा में कई बड़ी घटनाओं में रही महिला नक्सली गिरफ्तार

सुकमा: कई बड़ी घटनाओं में रही महिला नक्सली को सीआरपीएफ 74वीं बटालियन की महिला कमांडोज ने गिरफ्तार कर लिया है. कमांडेट प्रवीण कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है.

12:14 (IST)

प्याज घोटाले की जांच कर आरोपियों को जेल भेजेगी कांग्रेस सरकार

मध्य प्रदेश: बीजेपी की सरकार में प्याज घोटाला हुआ था. ये घोटाला प्याज की खरीदी और तुलाई को लेकर था. जिसे कांग्रेस ने उस वक़्त भी 750 करोड़ का घोटाला करार दिया था. इसे लेकर कृषि मंत्री सचिन यादव का कहना है कि हमारी सरकार बीजेपी के हर घोटाले की जांच कर रही है. प्याज घोटाला एक बड़ा घोटाला था, जिसे लेकर हमने विपक्ष में भी कहा था कि जांच करेंगे. ये जांच सिर्फ राजनीति के लिए नहीं, बल्कि ये एक नतीजे पर पहुंचेगी.

12:12 (IST)

भोपाल: बारिश के चलते इस बार मंत्रालय की बिल्डिंग में हुआ वंदे मातरम् गायन

मध्यप्रदेश में हर महीने की पहली तारीख को आयोजित होने वाला वंदे मातरम् गायन कार्यक्रम एक अगस्त को मंत्रालय में आयोजित किया गया. बारिश के चलते इस बार मंत्रालय के सामने स्थित वल्लभ उद्यान की जगह मंत्रालय की पांचवीं मंजिल पर सभागार में वंदे मातरम् गायन किया गया. सीएम कमलनाथ और जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा के के साथ मंत्रालयीन स्टाफ भी वंदे मातरम् गायन में शामिल रहा.

09:56 (IST)

मध्यप्रदेश में अब मुफ्त में होगा बच्चों के हृदय रोग का इलाज

स्वास्थ्य विभाग और एक बड़ी समाजसेवी संस्था के बीच हुए एमओयू के मुताबिक जन्म से 18 वर्ष तक के बच्चों के इलाज के लिये बाल हृदय उपचार योजना में सत्य सांई प्रशांति मेडिकल सर्विसेस एंड रिसर्च फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग के साथ निशुल्क शिविर लगाया जाएगा. शिविरों के जरिए दिल की बीमारी से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उनका निशुल्क इलाज किया जाएगा.

09:06 (IST)

मध्यप्रदेश में बड़ी टैक्स चोरी का खुलासा हुआ

मध्यप्रदेश में बड़ी टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है. वाणिज्य कर विभाग ने 186 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है. 265 बोगस कंपनियां बनाकर 1150 करोड़ रुपए की फर्जी बिलिंग की गई. पूरे मध्यप्रदेश में वाणिज्य कर विभाग की कार्रवाई जारी है.

09:05 (IST)

छत्तीसगढ़ में मंजूर रियल स्टेट प्रोजेक्टों के लिए रजिस्ट्री शुल्क घटाया गया

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली पर्व पर प्रदेशवासियों को एक और बड़ी सौगात दी है. राज्य शासन द्वारा मंजूरी प्राप्त रियल स्टेट प्रोजेक्टों पर रजिस्ट्री शुल्क चार प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत कर दिया गया है. इस निर्णय से मकान का सपना संजोए आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

09:04 (IST)

भोपाल में महिला अपराध अनुसंधान पर पुलिस अधिकारियों का तीन दिवसीय

भोपाल: महिलाओं व बच्‍चों से संबंधित अपराध अनुसंधान विषय पर पुलिस अधिकारियों के लिए तीन दिवसीय राज्‍य स्‍तरीय कौशल उन्‍नयन प्रशिक्षण एक अगस्‍त प्रातः 10:30 बजे से नवीन पुलिस मुख्‍यालय के सभागार में शुरू होगा. पुलिस मुख्‍यालय की महिला अपराध शाखा द्वारा यूनीसेफ के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मैदानी क्षेत्र में काम कर रहे निरीक्षक से लेकर उपनिरीक्षक स्‍तर के पुलिस अधिकारी भाग लेंगे.

09:02 (IST)

फिर से आम लोगों के लिए खुलेगा मध्य प्रदेश का राजभवन

भोपाल: आम नागरिकों के लिए राजभवन खुला रखने की व्यवस्था जारी रखने के निर्देश एक लाख लोगों ने राजभवन भ्रमण कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन को आम नागरिकों के लिए खुला रखने की व्यवस्था को यथावत जारी रखने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के दौरान गत वर्ष के समान इस वर्ष भी आम नागरिकों को राजभवन अवलोकन की दी गई सुविधा को भी यथावत रखने के लिए कहा है. उन्होंने कहा है कि आमजन की सुविधा और सहूलियत के अनुसार व्यवस्थाएँ की जायें. टंडन आज राजभवन में अधिकारियों से व्यवस्थाओं संबंधी चर्चा कर रहे थे.

09:00 (IST)

रूस के माउंट एलब्रुस पर लहराएगा 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का झंडा

जल्द ही रूस के 18 हजार 510 फीट ऊचे माउंट एलब्रुस में मध्यप्रदेश का "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" का झण्डा लहरायेगा. माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली प्रदेश की पहली महिला पर्वतारोही कुमारी मेघा परमार को महिला बाल विकास द्वारा अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. मेघा परमार "ट्रस्ट मी" - ''बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ'' का झण्डा लेकर 2 अगस्त को माउंट एलब्रुस पर चढ़ाई करेंगी.

08:58 (IST)

शासकीय जमीनों पर बने मंदिरों को पट्टे देने विधेयक लाया जाएगा- पीसी शर्मा

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री पीसी शर्मा ने गुरुबख्श की तलैया स्थित श्रीराम मंदिर में संत-पुजारियों की बैठक में कहा कि शासकीय जमीनों पर बने मंदिरों, जहां नियमित पूजा-पाठ हो रहा है, को पट्टे देने के लिये विधेयक लाया जायेगा. शर्मा ने कहा कि मठ-मंदिर और संस्कृति संरक्षण के लिये राज्य सरकार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि नर्मदा ट्रस्ट में संतों के नामांकन के सम्बंध में विचार किया जाएगा. संत-पुजारी संगठनों की मांगे पूरी की जायेंगी. बैठक में विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में आये संत, पुजारी शामिल हुए.

07:29 (IST)

पूर्व कैबिनेट मंत्री रामपाल सिंह के निजी सचिव भोले शंकर बर्खास्त

रायसेन: पूर्व कैबिनेट मंत्री रामपाल सिंह का निजी सचिव भोले शंकर पाराशर को रायसेन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है. उन्हें विधानसभा चुनाव में राजनैतिक दल का प्रचार करने का दोषी पाया गया.

07:05 (IST)

इंदौर में बनेंगी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और कुश्ती एकेडमी- जीतू पटवारी

मध्य प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि इंदौर के नेहरू स्टेडियम को नए स्वरूप में खिलाड़ियों और खेल प्रेमी जनता को लौटाया जाएगा. यहां सिर्फ खेल गतिविधियाँ ही होंगी. इंदौर में स्वीमिंग तथा कुश्ती एकेडमी की स्थापना की जाएगी. पूरी खबर पढ़िए---इंदौर में बनेंगी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वीमिंग और कुश्ती एकेडमी- जीतू पटवारी

 

07:03 (IST)

इंदौर में लगे बीजेपी के खिलाफ पोस्टर

मध्य प्रदेश की व्यवसायिक नगरी इंदौर में व्यापारियों ने नगर निगम के खिलाफ अपने तरीके से विरोध दर्ज कराया है. सड़क के चौंड़ीकरण के विरोध में दुकानदारों ने पहले तीन दिन तक दुकानें बंद रखी और अब दुकानों के बाहर एक पोस्टर लगाया है, जिस पर लिखा है, 'कमल का फूल हमारी भूल.' पूरी खबर पढ़िए---इंदौर में लगे पोस्टर, 'कमल का फूल, हमारी भूल', जानिए क्या है पूरा मामला

07:02 (IST)

बीजेपी विधायक ने कांग्रेस पर खरीद फरोख्त की कोशिश के आरोप लगाए

बीजेपी के एक विधायक ने कांग्रेस पार्टी पर खरीद फरोख्त करने की कोशिश के आरोप लगाए हैं. बीजेपी विधायक सीताराम आदिवासी ने आरोप लगाए है कि कांग्रेस की ओर से उन्हें खरीदने के लिए करोड़ों रुपये का ऑफर दिया जा रहा है. इतना ही नहीं सीताराम ने कहा कि कांग्रेस मंत्री बनाने का भी प्रलोभन दे रही है. पूरी खबर पढ़िए---करोड़ों में खरीदने की बात कर रही कांग्रेस, मंत्री बनाने का भी दे रही ऑफर, बीजेपी विधायक का आरोप

 

07:00 (IST)

भोपाल में आरएसएस प्रचारक इंद्रेश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की

कश्मीर से धारा-370 और आर्टिकल 35-A हटाने की चर्चा के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने कहा है कि देश को गलतफहमी थी कि इन धाराओं को छेड़ेंगे तो विभाजन हो जाएगा, मगर ये सरकार अब इसे हटाना चाहती है. आरएसएस के प्रचारक इन्द्रेश कुमार ने कश्मीर मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जब हर कश्मीरी के लिए पूरा हिंदुस्तान खुला है तो फिर हर भारतीय के लिए कश्मीर क्यों नहीं खुला है. पूरी खबर पढ़िए---RSS ने कहा- धारा-370 और 35-A पर देश को थी गलतफहमी, मगर अब मोदी सरकार..

 

07:00 (IST)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस बनाएगी अपने नए किले

15 साल बाद सूबे की सत्ता पर काबिज होने के बाद कांग्रेस ने अब अपने संगठन की मजबूती पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश कांग्रेस सूबे के हर जिले में पार्टी कार्यालय बनाने जा रही है. अभी राजधानी भोपाल के अलावा इक्का-दुक्का जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में पार्टी का स्थाई कार्यालय नहीं है. पूरी खबर पढ़िए---मध्य प्रदेश में कांग्रेस बनाएगी अपने नए किले, BJP को देगी चुनौती

 

06:59 (IST)

इंदौर में पीडब्लूडी के एक्जिक्यूटिव इंजीनियर रिश्वत लेते गिरफ्तार

इंदौर: लोकायुक्त ने पीडब्लूडी के एक्जिक्यूटिव इंजीनियर धर्मेन्द्र जायसवाल को 3 लाख की रिशवत लेते पकड़ा. 50 लाख रुपए से अधिक की बिल राशि रोड बनाने वाले ठेकेदार मेहरुद्दीन निवासी बालसमुंद जिला खरगोन की विभाग में बकाया थी, जिसे पास करने को लेकर साढ़े 3 लाख की रिश्वत मांगी गई थी.

06:58 (IST)

मध्य प्रदेश में आज से शुरू होगा 'आपकी सरकार आपके द्वार' अभियान

मध्य प्रदेश: जिला सरकार की अवधारणा को मजबूती प्रदान करने राज्य सरकार आज से 'आपकी सरकार आपके द्वार' अभियान शुरू करने जा रही है. इसके लिए अधिकारी गांवों के आकस्मिक भ्रमण करेंगे फिर ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाकर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे.

06:56 (IST)

मप्र में आदिम जाति कल्याण विभाग ने तबादलों की अवधि बढ़ाई

भोपाल: आदिम जाति कल्याण विभाग ने तबादलों की अवधि 10 अगस्त तक बढ़ा दी है. अब राज्य, संभाग, ज़िला स्तर के कर्मचारियों का 10 अगस्त तक तबादला हो सकेगा. जीएडी ने 5 जून से 5 जुलाई अवधि तय की थी.

06:55 (IST)

सीएम भूपेश बघेल आज दुर्ग में आदर्श गोठान का लोकार्पण करेंगे

दुर्ग: सीएम भूपेश बघेल आज दुर्ग में नरूवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के तहत पहंदा स्थित आदर्श गोठान का लोकार्पण करेंगे. 3 बजे आएंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू मचांदुर में आदर्श गोठान का लोकार्पण करेंगेॉ. कार्यक्रम को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है.