.

कोयला नगरी में अवैध खनन, मजदूर की मौत के बाद टूटी पुलिस की नींद

धनबाद जिले में अवैध कोयले का कारोबार बदस्तूर बीसीसीएल के चालू बंद माइंस से खनन किया जा रहा है.

26 Mar 2023, 04:00:19 PM (IST)

highlights

  • कोयला नगरी में अवैध खनन
  • दो मजदूरों की मौत
  • सामने आई पुलिस की लापरवाही

 

Dhanbad:

धनबाद जिले में अवैध कोयले का कारोबार बदस्तूर बीसीसीएल के चालू बंद माइंस से खनन किया जा रहा है. सैकड़ों अवैध कोयला डिपो थाने के चंद कदम की दूरी से लेकर 5 किलोमीटर की दूरी पर पुलिस, बीसीसीएल, जिला प्रशासन की जानकारी में संचालित हो रहा है. वहीं कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं किया जा रहा है. अब संवैधानिक सिस्टम के द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने पर जनता रेड शुरू कर दिया गया है. बीते तीन दिन पहले तेतुलमारी थाना क्षेत्र के वेस्ट मोदीडीह में संचालीत भूमि आउटसोर्सिंग कंपनी उत्खनन स्थल में अवैध कोयला खनन के दौरान दो मजदूर की मौत सहित 6 लोग घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें- ट्यूशन पढ़ाने घर आया था शिक्षक, बच्ची को अकेला देख कर दिया कांड

कोयला नगरी में अवैध खनन

मजदूरों की मौत और ग्रामीणों के उग्र विरोध के बाद आखिरकार बीसीसीएल, सीआईएसएफ और पुलिस को एक बड़ी कार्रवाई करनी पड़ी है. जोगता थाना से महज आधे किलोमीटर की दूरी पर बीसीसीएल एरिया 4 के 6/10 इंक्लाइन अवैध कोयला खदान और अवैध कोयला डिपो में रविवार को छापेमारी संयुक्त रूप से पुलिस सीआईएसएफ ने की. जहां 200 टन से अधिक अवैध कोयला जब्त किया गया है. वहीं, हर बार की तरह छापेमारी से पहले अवैध कोयला तस्कर भाग निकले. गिरफ्तारी फिर शून्य रही है.

खनन में दो मजदूरों की मौत

वहीं, शनिवार की रात सैकड़ों ग्रामीण अवैध कोयला खदान और डिपो पहुंच जनता रेड कर दी. जोगता पुलिस, सीआईएसएफ, बीसीसीएल प्रबंधन को इसकी सूचना दी, लेकिन रात भर कोई भी कार्रवाई को नहीं पहुंचे. हालांकि ग्रामीण रात भर उसी स्थान पर मोर्चा संभाले रहे, जिसके बाद शनिवार को छापेमारी पुलिस सीआईएसएफ को करनी पड़ी है. ग्रामीणों का कहना है कि अवैध कोयला माइंस और डिपो का संचालन बाबर आजम नाम के कोयला तस्कर कर रहे हैं. जिसकी पूरी जानकारी पुलिस को है.