.

Rajouri Encounter: एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों के पास से मिले ये हथियार, AK-47 और गोला-बारूद शामिल

Rajouri Encounter: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में मारे गए दो आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं. इस एनकाउंटर में सेना के दो अधिकारियों के अलावा तीन जवान भी शहीद हो गए.

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Nov 2023, 02:41:43 PM (IST)

New Delhi:

Rajouri Encounter: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में बीते बुधवार को हुई मुठभेड़ में सेना के दो अफसरों समेत पांच जवान शहीद हो गए. इस एनकाउंटर में सेना के जवानों ने दो आतंकियों को भी मार गिराया. जिसके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं. सुरक्षा बलों ने जिन दो आतंकियों को मार गिराया उनमें कारी नाम का एक आतंकी शामिल है जो लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर और एक प्रशिक्षित स्नाइपर था.

ये भी पढ़ें: Rajouri Encounter: शहीद जवानों को उप-राज्यपाल और सेना ने दी श्रद्धांजलि, राजौरी में दी थी शहादत

सुरक्षा बलों ने आतंकियों को मार गिराने के लिए ऑपरेशन सुल्की चलाया. जिसमें दोनों आतंकी मारे गए. ये दोनों आतंकी जंगल में छिपे हुए थे. जंगल में आतंकियों के छिपे होने की वजह से उनकी तलाश बेहत मुश्किल थी. क्योंकि आतंकी घात लगाकर बैठे थे जो कभी भी सुरक्षा बलों पर हमला कर सकते थे,  ऐसे में सुरक्षा बलों के सामने बहुत ही सावधानी से आगे बढ़ने की चुनौती थी.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: राजस्थान का रण ये सीटें करेंगी तय! जानें क्या कहता है ट्रेंड

सेना ने जारी की गुफा की तस्वीर

आतंकवादियों को मार गिराने के बाद सुरक्षा बलों ने उस गुफा की तस्वीर जारी की, जिसमें आतंकी छिपकर बैठे हुए थे. इस छोटी सी जगह को आतंकियों ने अपना ठिकाना बना रखा था. सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि, 'इन ठिकानों का इस्तेमाल आतंकी इसलिए करते हैं, क्योंकि इनके बारे में यहां पता लगाना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन भारतीय सेना और अन्य बलों के जवानों ने ऑपरेशन सुल्की के तहत आतंकियों को ढूंढ निकाला और मौत के घाट उतार दिया.

#WATCH | Two AK-47 rifles, ten magazines and ammunition, clothes, medicines and other paraphernalia recovered from terrorists who were neutralised in the Bajimaal area of Kalkote in Rajouri in an encounter with security forces yesterday. pic.twitter.com/t3jwNI08G3

— ANI (@ANI) November 24, 2023

सेना के जनरल ने किया बड़ा दावा

इसी के साथ भारतीय सेना के नॉर्दर्न कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने दावा किया कि पाकिस्तानी सेना के रिटायर जवान भी आतंकी बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोग अब आतंकवाद से जुड़ना नहीं चाहते. ऐसे में पाकिस्तान पूर्व सैनिकों को आतंकी बनाकर भेज रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उन्हें मजबूत ट्रेनिंग मिलती है. वे किसी भी हाल में आसानी से रह सकते हैं. साथ ही उन्हें हथियार चलाने की ट्रेंनिंग देने की भी जरूरत नहीं होती. बता दें कि घाटी में इस साल अब तक सेना के जवानों ने 81 आतंकियों का मार गिराया है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में 5,850 बच्चों सहित 14,800 से अधिक लोगों की मौत, हमास अधिकारियों का दावा

मारे गए आतंकियों के पास से मिले हथियार और गोला-बारूद

बुधवार को राजौरी में हुए एनकाउंटर में दो आतंकी मारे गए. मारे गए इन आतंकियों के पास से दो एके-47 राइफल, 10 मैगजीन और गोला-बारूद बरामद हुए हैं. इसके अलावा आतंकियों के पास से कपड़े और दवाईयों के अलावा अन्य सामान भी बरामद हुआ है.