.

गुजरात में सोशल मीडिया पर हिंदी का पेपर वायरल, शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग हुई तेज 

गुजरात में शनिवार को इम्तिहान ख़त्म होने से पहले ही 10वीं बोर्ड के हिन्दी का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Apr 2022, 07:54:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

नकल विहीन परीक्षा कराना देश में किसी मुश्किल से कम नहीं है. परीक्षा के दौरान नकल करना तो एक बात है लेकिन इस समय परीक्षा के पहले पेपर आउट होने की खबरें खूब सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के पेपर आउट होने से जहां योगी सरकार की किरकिरी हुई वहीं अब गुजरात में 10 वीं बोर्ड की परीक्षा के पेपर आउट होने की खबर से हड़कंप मचा है. गुजरात में शनिवार को इम्तिहान ख़त्म होने से पहले ही 10वीं बोर्ड के हिन्दी का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिससे विवाद खड़ा हो गया है. अभ्यर्थी हिंदी का पेपर दे रहे थे तभी सोशल मीडिया पर जवाब के साथ पेपर वायरल हो गया. गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पेपर के लीक होने की आशंका जताई है और इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

पेपर के वायरल होने के बाद कांग्रेस ने गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतु वाधाणी के इस्तीफे की मांग की है. कांग्रेस ने कहा कि इससे पहले सरकारी भर्ती परीक्ष के पेपर लीक हुए थे, अब 10वीं का पेपर लीक हुआ है, गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतु वाधाणी को अपना इस्तीफ़ा देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान : मरियम नवाज का इमरान पर तंज, 'भारत इतना अच्छा तो वहीं जाओ'

गुजरात शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन एजे शाह ने अपने बयान में कहा कि इस घटना को पेपर लीक नहीं कहा जा सकता, हो सकता है किसी छात्र ने पेपर देने के बाद बाहर आकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया हो. शाह ने आगे लेकिन इस पुरे मामले की जांच के लिए सायबर क्राइम की मदद ली जाएगी, मोबाईल में कैसे पेपर आया और वायरल किसने किया इसका पता लगाया जाएगा. आज जो बच्चें इम्तिहान दे रहे थे उनकी तादाद 7.49 लाख हैं.

गुजरात शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि ज जो बच्चे इम्तिहान दे रहे थे उनकी तादाद 7.49 लाख हैं. इम्तिहान 10 बजे शुरू हुआ और सॉशल मीडिया पर 12:45 पेपर वायरल हो गया. क्लास रुम में बच्चों के पास मोबाईल नहीं होते हैं. ऐसे में पेपर वायरल कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है. बच्चों को पेपर 10 बजे लिखने को दिया गया था.

इस साल गुजरात बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 13.98 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इनमें 10वीं कक्षा के 9.72 लाख और 12वीं कक्षा के 4.26 लाख स्टूडेंट्स शामिल हैं.