.

न्यू ईयर पर सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम, शाम 9 बजे के बाद से कनॉट प्लेस में नो एंट्री

पूरी दुनिया में नए साल का जश्न शुरू हो चुका है. भारत में भी नए साल को लेकर जोश का माहौल है. 31 दिसंबर से लोग नए साल के स्वागत में लग जाते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Dec 2019, 09:57:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में नए साल का जश्न शुरू हो चुका है. भारत में भी नए साल को लेकर जोश का माहौल है. 31 दिसंबर से लोग नए साल के स्वागत में लग जाते हैं. देश की राजधानी दिल्ली में नए साल की रौनक कुछ और ही होती है. जिसकी वजह से यहां खास व्यवस्था की जाती है. दिल्ली पुलिस ने इस मौके पर खास इंतजाम किए हैं, ताकि किसी तरह की कोई दुर्घटना ना घटे.

31 की रात 9 बजे से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन बंद हो जाएगा. राजीव चौक स्टेशन से कोई बाहर नहीं निकलेगा. डीएमआरसी ने कहा, 'नए साल की पूर्व संध्या पर (31 दिसंबर 2019) भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात नौ बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.'

इसे भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर के 5 नेताओं की हुई रिहाई, अनुच्छेद 370 हटने के बाद से थे हिरासत में

कनॉट प्लेस में सबसे ज्यादा इंतजाम, नई दिल्ली जिले के 10 से ज्यादा वरिष्ठ अधिकारी, 23 इंस्पेक्टर और लगभग 500 उनके मातहत कर्मी ड्यूटी देंगे.

दिल्ली भर में अर्ध सैनिक बलों की कुछ कंपनियों के अलावा दिल्ली पुलिस बल की 20 कंपनियां तैनात की जाएंगी.

इसके अतिरिक्त दिल्ली पुलिस की पीसीआर, क्यूआरटी, प्रखर, स्वात और पेट्रोलिंग बाइक्स के अलावा आपदा प्रबंधन के लिए फायर ब्रिगेड, बीडीएस की गाड़ियां व अन्य टीमें प्रमुख स्थानों पर तैनात रहेंगी.

बता दें कि 31 दिसंबर की रात सेंट्रल दिल्ली में काफी भीड़ होती है. यहां भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बलों की भी भारी संख्या में तैनाती की जाती है. वहीं डॉक्टरों की तैनाती की गई है जो यह चेक करेगी कि कोई ड्रिंक करके ड्राइव तो नहीं कर रहा है.

31 दिसंबर शाम 7 बजे से कनॉट प्लेस में बसों की आवाजाही रोक दी जाएगी. बसों को वहां से डाइवर्ट कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही अलग-अलग जगहों पर तैनात इंस्पेक्टर का काम यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग कानून-व्यवस्था का पालन कर रहे हैं कि नहीं.

कनॉट प्लेस इलाके में स्थित सभी होटलों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जाएगा.

और पढ़ें:CAA: यहां से आते हैं भारत में सबसे ज्यादा रिफ्यूजी, बांग्लादेश, PAK या अफगानिस्तान नहीं वो देश

जश्न के माहौल में हुड़दंग मचाने वाले और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जगह-जगह ट्रैफिककर्मी तैनात रहेंगे. वहीं शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस द्वारा की जाने वाली ये व्यवस्थाएं 31 दिसम्बर की रात में आठ बजे से लागू हो जाएंगी.