.

दिल्‍ली में ऑड-ईवन का आज आखिरी दिन, सुप्रीम कोर्ट में इस फार्मूले को लेकर होगी सुनवाई

दिल्‍ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) की रोकथाम के लिए दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार द्वारा लागू किए गए ऑड-ईवन (Odd-Even) फार्मूले का आज आखिरी दिन है.

15 Nov 2019, 10:07:10 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) की रोकथाम के लिए दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार द्वारा लागू किए गए ऑड-ईवन (Odd-Even) फार्मूले का आज आखिरी दिन है. इत्‍तेफाक है कि आज ही इस फार्मूले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई होने वाली है. आज शुक्रवार को आखिरी दिन दिल्‍ली की सड़कों पर ऑड नंबर की गाड़ियां दौड़ रही हैं. हालांकि इस फॉर्मूले के लागू होने के बाद भी दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. यों कहें कि ऑड-ईवन का फॉर्मूला दिल्‍ली में प्रदूषण करने में नाकाफी साबित हो रहा है, तो गलत नहीं होगा. फिर भी बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल (Kejriwal Government) की सरकार इस फार्मूले को और आगे तक बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार के मंत्री की बहू ने वाराणसी में की प्याज की विधिविधान से पूजा, जानें क्‍यों

दूसरी ओर, ऑड-ईवन के विरोध में लगाई गई याचिका पर शुक्रवार को ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होगी. शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण से निजात नहीं मिली. लोधी रोड और अक्षरधाम क्षेत्र में एक्यूआई (AQI) शुक्रवार सुबह 500 के स्तर पर रहा, जो बेहद खतरनाक है. दिल्‍ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद क्षेत्र में भी प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रहा.

यह भी पढ़ें : राफेल पर फैसले के बाद मनोहर पर्रिकर के बेटे ने किया ट्वीट, राहुल गांधी के लिए कही बड़ी बात

दिल्‍ली में ऑड-ईवन नियम लागू होने से अब तक 4000 से अधिक चालान कटे, जबकि ट्रैफिक पुलिस एक करोड़ रुपये से अधिक का चालान काट चुकी है. पिछले महीने दिल्ली में तीसरी बार लागू ऑड-ईवन नियम लागू करने की घोषणा करने के बाद दिल्ली सरकार ने चालान की राशि 2000 रुपये के बदले 4000 रुपये कर दिया था.