.

अब घर-घर राशन पहुंचाएगी दिल्ली सरकार, केजरीवाल बोले- 15 साल से जारी थी लड़ाई

कोरोना (Corona Virus) काल के बीच दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की कैबिनेट बैठक में 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Jul 2020, 02:12:35 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) काल के बीच दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की कैबिनेट बैठक में 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इस योजना में दिल्लीवासियों को घर-घर राशन भिजवाया जाएगा. अब लोगों को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूरे देश में हर सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य के गरीब लोगों को राशन बांटती है. जब से देश में राशन बंटना शुरू हुआ तब से गरीब लोगों को राशन लेने में बहुत दिक्कत आ रही है. कभी दुकान बंद मिलती है तो कभी मिलावट मिलती है तो कभी पैसा ज्यादा ले लेते हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 5 साल में हमने राशन की व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं. आज हमारी कैबिनेट ने जो निर्णय लिए हैं वह किसी क्रांतिकारी निर्णय से कम नहीं है. आज हमने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन की योजना को मंजूरी दी है. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना होगा.

यह भी पढ़ेंः वॉल्व वाले N-95 मास्क से कोरोना का खतरा, सरकार ने जारी की चेतावनी

लोगों को दिया जाएगा विकल्प
अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लोगों को यह विकल्प दिया जाएगा कि जो दुकान पर जाकर राशन लेना चाहेगा वह दुकान पर जाकर ले सकता है और अगर होम डिलीवरी चाहते हैं तो उसका विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अगले 6 से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन शुरू हो जाएगा. होम डिलीवरी में गेहूं की बजाय आटा दिया जाएगा. केजरीवाल ने ये भी बताया कि जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः अब प्रकाश जावड़ेकर ने गिनाईं राहुल गांधी की उपलब्धियां, बोले- लोगों का किया अपमान

केजरीवाल ने संतोष कोली को किया याद
अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि ये योजना कार्यकर्ता संतोष कोली को श्रद्धांजलि है. उन्होंने सुंदरनगरी में राशन माफियाओं के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया था. आज दिल्ली सरकार घर घर राशन पहुंचाने की योजना लाई है. इससे लोगों को जरूर राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह योजना मेरे दिल के काफी करीब थी. पिछले 15 साल से राशन व्यवस्था को लेकर लड़ाई जारी थी. अब भगवान ने हमें इस योजना को लागू करने का मौका दिया है. यह किसी सपने के सच होने जैसा है.  

I wud also like to remember n pay tribute to Late Santosh Koli. When v were fighting the ration mafia in Sundarnagri she was repeatedly attacked by goons. But she never backed down. It is the sacrifice of brave activists like her that led to today's revolutionary reform in ration https://t.co/tSlqFK9AcL

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) July 21, 2020