.

आज से ग्रे लाइन मेट्रो हुई शुरू, अब द्वारका से नजफगढ़ पहुंचे सिर्फ 6 मिनट में

दिल्लीवासियों को केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर खास तोहफा दिया है. आज यानि शुक्रवार से द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर ऑफिशियल तौर से शुरू हो गया है.

05 Oct 2019, 12:00:39 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्लीवासियों को केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर खास तोहफा दिया है. आज यानि शुक्रवार से द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर ग्रे लाइन मेट्रो की आधिकारित रूप से शुरुआत हो गई है. केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं नागर विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. शाम पांच बजे से सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट कम्युनिकेशन) अनुज दयाल ने इस बारें में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रे लाइन पर तीन मेट्रो स्टेशन द्वारका, नांगली और नजफगढ़ हैं. नांगली और द्वारका के स्टेशन 'एलिवेटिड' हैं जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है. 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है. ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो जाएगा जिसमें 274 स्टेशन होंगे.

उन्होंने इससे पहले बताया था, 'ग्रे लाइन मानक गेज सेक्शन है और इसमें 4.295 किलोमीटर में से 2.57 किलोमीटर रास्ता ऊपर और 1.5 किलोमीटर रास्ता भूमिगत है. इस लाइन के शुरू होने से द्वारका मेट्रो स्टेशन से इंटरचेंज सुविधा मिलेगी.'

ये भी पढ़ें: DMRC जल्द लगाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, न मानने पर होगी ये कार्रवाई

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) जनक कुमार गर्ग ने बुधवार को कॉरिडोर की सुरक्षा का निरीक्षण करने के बाद यात्री सेवाओं को शुरू करने की मंजूरी दे दी थी.  दयाल ने बताया कि व्यस्त समय में इस लाइन पर मेट्रो हर सात मिनट और 30 सेंकड में आएगी. 

उन्होंने बताया कि इस लाइन पर यात्रा में कुल समय छह मिनट 20 सेंकड का समय लगेगा और इस पर तीन ट्रेन दौड़ेंगी तथा चौथी ट्रेन लाने की योजना है. अभी डीएमआरसी के पास 376 ट्रेनें है, जिनमें 2,206 बोगियां हैं और ये रोजाना 4,778 फेरे लगाती हैं. इस लाइन पर परीक्षण जुलाई में हुआ था. डीएमआरसी ने पहले बताया था कि इस कॉरिडोर का ढांसा स्टैंड तक और 1.18 किलोमीटर तक विस्तार किया जाएगा और इस पर दिसंबर 2020 तक काम पूरा कर लेने का लक्ष्य है.

और पढ़ें: इंदौर को मेट्रो की सौगात, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रखी प्रोजेक्ट की नींव

बता दें कि  ग्रे लाइन फेज 3 मेट्रो का आखरी कॉरिडोर है. इससे नजफगढ़ और इसके आसपास के ग्रामीण इलाके मेट्रो से सीधे कनेक्ट हो गई है. अब ग्रे लाइन पर सफर करने वाले यात्री नजफगढ़ से नोएडा केवल 1 घंटे में पहुंच जाएंगे. नजफगढ़ के आसपास के तमाम इलाकों से एयरपोर्ट के लिए भी सफर आसान हो जाएगा. नजफगढ़ से द्वारका अब केवल 6 मिनट में पहुंचा जा सकता है, पहले इसमें आधा घंटा लगता था.