News Nation Logo

DMRC जल्द लगाएगा सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, न मानने पर होगी ये कार्रवाई

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने भी शनिवार को इस बात की कंफर्म किया है कि DMRC ऐसा स्टेप लेने पर विचार कर रही है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Sep 2019, 09:46:40 AM
DMRC में जल्द होगा प्लास्टिक बैन

highlights

  • अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाएगा बैन. 
  • दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने भी शनिवार को इस बात की कंफर्म किया है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की अपील की थी.

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 अगस्त (Independence Day) को लाल किले (Red Fort) से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single USe Plastic) के इस्तेमाल पर रोक की अपील की थी और पीएम मोदी  के इसी सपने को लेकर अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) भी अपना सहयोग देने जा रहा है.

दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोर्शन अपने परिसर में एकल उपयोग प्लास्टिक (Single Use Plastic) के उपयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस बारे में दिशानिर्देश भी जारी कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को फिर मिला करारा जवाब, भारत ने दिखाया आईना

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने भी शनिवार को इस बात की कंफर्म किया है कि DMRC ऐसा स्टेप लेने पर विचार कर रही है. नगर निकायों और विभिन्न संस्थानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप एकल-उपयोग प्लास्टिक को बंद करने के लिए अभियान शुरू किया है.

DMRC के कॉर्पोरेट संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, DMRC अगले कुछ दिनों में अपने सभी हितधारकों को इसके अनुपालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेगा.

यह भी पढ़ें: कश्मीर में 9 घंटों तक चले ऑपरेशन में हिजबुल का टॉप कमांडर भी ढेर, जवानों के लिए बड़ी सफलता

बता दें कि 15 अगस्त को लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की देशवासियों से अपील की थी. इसके बाद भी उन्होंने अपने मन की बात कार्यक्रम के द्वारा इसी बात को दोहराया था. उन्होंने कहा था कि गांधी जयंती यानी दो अक्टूबर से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया जाएगा. साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की है.

बताया जा रहा है कि नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है, यहां तक की अर्थदंड भी जुर्माने के रुप में वसूला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे 'मन की बात', इन बड़ी बातों पर कर सकते हैं चर्चा

बता दें कि 29 सितंबर को ही पीएम मोदी 7 दिनों की अमेरिका यात्रा से लौटे हैं और उन्होंने अमेरिका में ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम के अलावा, संयुक्त राष्ट्र की आम सभा के साथ साथ कई अन्य मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति सहित दुनिया के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की है.

First Published : 29 Sep 2019, 09:41:02 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.