.

दिल्ली : कई पार्टियां गुरु रविदास मंदिर के निर्माण के पक्ष में

दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कई राजनीतिक दल तुगलकाबाद में गुरु रविदास मंदिर के निर्माण के समर्थन में आ गए हैं.

29 Aug 2019, 05:34:23 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कई राजनीतिक दल तुगलकाबाद में गुरु रविदास मंदिर के निर्माण के समर्थन में आ गए हैं. इस मंदिर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तोड़ा गया था. दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि यह समुदाय के आत्मसम्मान से भी कहीं अधिक बढ़कर था. उन्होंने कहा, "यह लगभग 15 करोड़ लोगों के विश्वास और भावनाओं के बारे में है. एक तरफ भाजपा विश्वास के आधार पर (राम) मंदिर (अयोध्या में) बनाने के लिए लड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ एक मंदिर को उसके अस्तित्व का प्रमाण होने के बाद भी ध्वस्त कर दिया गया."

दिल्ली के मंत्री ने कहा, "शहरभर में कई अन्य मंदिर, मस्जिद और धार्मिक संरचनाएं स्थित हैं, जो अवैध रूप से बनाए गए थे. उन पर कोई भी सवाल नहीं कर रहा है. डीडीए ने कोर्ट के सामने गलत तथ्य पेश किए, जिसकी वजह से एक प्राचीन मंदिर को तोड़ दिया गया."

यह भी पढ़ेंः चला था भोजपुरी फिल्मों का हीरो बनने,किया ऐसा करामात कि पहुंच गया हवालात

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 10 अगस्त को दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद में वन क्षेत्र में स्थित संत रविदास के मंदिर को तोड़ दिया गया था. कोर्ट का कहना था कि मंदिर की देखभाल करने वाली समिति गुरु रविदास जयंती समरोह समिति ने वन के लिए आरक्षित जमीन को खाली नहीं किया है.

यह भी पढ़ेंः मेष राशि वालों का कैसा रहेगा सितंबर, देखें पूरे महीने का राशिफल

जबकि दिल्ली सरकार ने 1980 में उस जमीन को वन के लिए आरक्षित घोषित किया था. वहीं समुदाय ने तर्क दिया था कि मंदिर 600 साल पुराना था. इस पर गौतम ने कहा कि यह कहना गलत है कि मंदिर को पेड़ों को काटने के बाद बनाया गया था, क्योंकि यह सदियों पुराना था.

यह भी पढ़ेंः Gemini Horoscope September 2019: सितंबर में मिथुन राशि वाले सावधान रहें

चमड़ा-श्रमिकों के समुदाय में जन्मे रविदास, जिन्हें अछूत माना जाता है, वह भक्ति आंदोलन के प्रतिनिधियों में से एक थे. वह छुआ-छूत के खिलाफ आवाज उठाने वाले नेताओं में से एक थे. उनके अनुयायी देश-दुनिया में फैले हुए हैं, जिन्होंने विध्वंस का विरोध करते हुए एक नए मंदिर के निर्माण की मांग की है.

समुदाय का समर्थन करते हुए कांग्रेस ने कहा कि "डीडीए ने अदालत के सामने गलत तथ्य पेश किए थे, जिसकी वजह से मंदिर को तोड़ा गया." कांग्रेसी नेता जितेंद्र कोचर ने आईएएनएस को बताया, "यह विरोध राजनीति से प्रेरित नहीं है. यह लोगों की आस्था के बारे में है. डीडीए मंदिर के लिए जमीन दे सकता है. लोगों की आस्था पर राजनीति नहीं होनी चाहिए."

यह भी पढ़ेंः Horoscope September 2019 Cancer : सितंबर में कर्क राशि वालों की सेहत सकती है नासाज

गौतम ने कहा कि समुदाय की आस्था को कुचलने के लिए इस मंदिर को तोड़ा गया है. गौतम ने आगे कहा, "भाजपा के सत्ता (केंद्र सरकार) में आने के बाद से हमारे समुदाय के लोगों पर अत्याचार बढ़ गया है."वहीं बीते सप्ताह दिल्ली विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें केंद्र को राष्ट्रीय राजधानी में ध्वस्त संत रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए भूमि आवंटित करने के लिए अध्यादेश लाने की मांग की गई है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि अगर डीडीए मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए संत रविदास समिति को चार एकड़ जमीन सौंपने के लिए राजी हो जाती है तो दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के साथ अपनी 100 एकड़ जमीन का आदान-प्रदान करने को तैयार है.

इस पर भाजपा विधायक ओपी शर्मा ने सदन में कहा था, "भाजपा संकल्प का समर्थन करती है. उसी स्थान पर एक मंदिर बनना चाहिए. हमें इस मुद्दे पर तुच्छ राजनीति नहीं करनी चाहिए. मैं भाजपा कार्यकर्ता के रूप में यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम हमारे क्षमता के हिसाब से जो बन पड़ेगा हम करेंगे." दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार मंदिर की जमीन को वनभूमि की श्रेणी से हटाती है, तो भाजपा सरकार वहां एक भव्य रविदास स्मारक बनाएगी.