.

प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा जब लोग प्लाज्मा डोनेट करेंगे- सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने आज यानी गुरुवार को कहा कि प्लाज़मा बैंक तभी सफल होगा जब लोग प्लाज़मा डोनेट करेंगे

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jul 2020, 12:50:54 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्लाज्मा बैंक बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने आज यानी गुरुवार को कहा कि प्लाज़मा बैंक तभी सफल होगा जब लोग प्लाज़मा डोनेट करेंगे. इसी के साथ उन्होंने ये बी बताया कि प्लाज्मा कौन से लोग डोनेट कर सकते हैं और कौन से नहीं. उन्होंने बताया कि ऐसे लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं जो पहले कोरोना पॉजिटिव हों लेकिन अब ठीक हो गए हों और उनके ठीक हुए 14
दिन हो गए हों. इसी के साथ वह लोग डोनेट कर सकते हैं जो स्वस्थ महसूस कर रहे हों और प्लाज्मा डोनेट करने के लिए उत्साहित हों. उनकी उम्र उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: चीन को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी में भारत, सभी मंत्रालयों से मांगी जानकारी

इसी के साथ उन्होंने ये भी बताया कि कौन से लोग प्लाज्या डोनेट नहीं कर सकते. उन्होंने बताया कि जिनका वजन 50 किलो से कम है, महिला जो कभी भी प्रेग्नेंट रही हो या अभी हों, डायबिटीज के मरीज जो इंसुलिन ले रहे हो, ब्लड प्रेशर 140 से ज्यादा हो, ऐसे मरीज जिनको बेकाबू डायबिटीज हो या हाइपरटेंशन हो, कैंसर से ठीक हुए व्यक्ति हो या जिन लोगों को गुर्दे/ह्रदय/ फेफड़े या लीवर की पुरानी बीमारी हो, ऐसे लोग प्लाज्या डोनेट नहीं कर सकते.

यह भी पढ़ें: विदेशी जमातियों को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, केंद्र ने कहा- न्यायिक समीक्षा का कोई आधार नहीं

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सब लोगो को सामने आकर प्लाज़मा डोनेट करना पड़ेगा. खून देने में हो सकता है थोड़ी कमज़ोरी आये लेकिन प्लाज़मा देने में बिल्कुल नही आती.अगर आप प्लाज़मा डोनेट करना चाहते है तो 1031 पर फोन करके हमे बता सकते है. 8800007722 पर वाट्सएप्प कर सकते है.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि Ilbs असप्ताल है , या तो आपको गाड़ी भेज दी जाएगी और अगर आप चाहेंगे तो आपकी गाड़ी से आने पर आपको किराया भी दे दिया जाएगा. जिनको प्लाज़मा चाहिए तो हॉस्पिटल ilbs से संपर्क करे,इंडिविजुअल किसी को नही दिया जाएगा. उन्होंने कहा, दिल्ली में मौते अब लगभग आधी हो गई है हमे इसे ओर भी कम करना है इसके लिए हमे प्लाज़मा से उनकी जान बचानी है. महाराष्ट्र और एक दो राज्य प्लाज़मा बैंक बनाने जा रहे है।हम भी उनसे सीखना चाह रहे है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की जो दे सकते है वो प्लाज़मा डोनेट करे इसके लिए मीडिया का रोल सब्स ज़रूरी है.