.

छत्तीसगढ़ः नहीं होगा टोटल लॉकडाउन, दुकानों की टाइमिंग फिक्स, शादी के लिए नए नियम

छत्तीसगढ़ में इस शनिवार और रविवार को टोटल लॉकडाउन नहीं होगा. इसके साथ ही शादी और अंतिम संस्कार के लिए भी नए नियम बना दिए गए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 May 2020, 01:15:56 PM (IST)

रायपुर:

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) खत्म होने में दो दिन बाकी है. इसके साथ ही लॉकडाउन के अगले चरण की तैयारी शुरू कर दी गई है. छ्त्तीसगढ़ में लोगों को राहत देने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने बाजार और दुकानों को हफ्ते में छह दिन खोलने की इजाजत दे दी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में फैसला लिया गया कि मई महीने के अंतिम शनिवार-रविवार को होने वाले टोटल लॉकडाउन को निरस्त कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: LNJP अस्पताल में बदइंतजामी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार से स्टेटस रिपोर्ट मांगी

सुबह 7 से शाम सात बजे तक खुलेंगी दुकानें
छत्तीसगढ़ में अब हफ्ते में छह दिन दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है. दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुल सकेंगी. हालांकि साप्ताहिक अवकाश का पालन करना होगा. सरकार के मुताबिक बाजारों में भीड़ को कम करने के लिए स्थानीय स्तर पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 10 मिनट में घर बैठे मुफ्त में बनवाएं पैन कार्ड, जानिए इसके लिए कौन सा डॉक्यूमेंट है जरूरी

एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल
सरकार ने यह भी तय कर लिया है कि एक जुलाई से स्कूलों को खोला जाएगा. स्कूल खोलने से पहले सेनेटाइजेशन का काम पूरा किया जाएगा. जिस स्कूलों में क्वारंटीन किया गया था वहां सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा. इसके साथ ही रेड और आरेंज जोन का निर्धारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा, लेकिन कंटेनमेंट जोन की सीमा का निर्धारण जिला कलेक्टरों द्वारा किया जाएगा. दूसरी तरफ विवाह और अंतिम संस्कार के लिए अनुमति का अधिकार एसडीएम और तहसीलदारों को देने का निर्णय लिया गया है. विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोगों को और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी.