.

बिहार में बारिश ने तोड़ा 31 सालों का रिकॉर्ड, जलजमाव से लोग परेशान

राज्य के उत्तर पश्चिमी और उत्तर मध्य भाग में इस साल 24 घंटे में हुई बारिश ने इस सीजन में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Jul 2020, 08:20:42 AM (IST)

पटना:

बिहार के कई हिस्से इन दिनों बाढ़ की मार झेल रहे हैं. पिछले 36 घंटे से बिहार के उत्तरी भाग सहित अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो रही है. राज्य के उत्तर पश्चिमी और उत्तर मध्य भाग में इस साल 24 घंटे में हुई बारिश ने इस सीजन में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारी बारिश से तमाम नदियां फिर से उफान गई हैं. बाढ़-कटाव का संकट बढ़ गया है. पटना समेत कई शहरों में जलजमाव से जनजीवन बेहाल हो गया.

अकेले रानगर में 290 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. चनपटिया में 250, झंझारपुर व सुरसंड में 220, कमतौल व शिवहर में 210, चकिया, पूसा, केसरिया, और बेलसंड में 190 मिलीमीटर बारिश हुई. इससे पहले इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश केसरिया में 260 मिलीमीटर दर्ज की गई थी. इधर पटना-गया, सहित नालंदा, भोजपुर, नवादा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, सीतामढ़ी, भागलपुर, शेखपुर, जहानाबाद में झमाझम बारिश हुई.

यह भी पढ़ें- बिहार में बारिश ने तोड़ा 31 सालों का रिकॉर्ड, जलजमाव से लोग परेशान

पटना में पिछले 24 घंटे में 60 मिलीमीटर बारिश हुई. सोमवार सुबह से दोपहर बाद तक कभी तेज तो कभी बूंदाबांदी होती रही. मॉनसून की अक्षीय रेखा अभी भागलपुर से होकर हिमालय की तराई क्षेत्र तक बन रही है. रविवार को यह पटना से होकर गुजर रही थी. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटे के लिए भी अधिकतर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी बारिश की तीव्रता कम रहेगी लेकिन भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी.

उत्तर बिहार में 31 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा

उत्तर बिहार में पिछले 24 घंटे में हुई भारी बारिश ने 31 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. सोमवार को पूरे उत्तर बिहार में 206 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि तीन जुलाई 1989 को 202 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी.

उत्तर बिहार में डूबने से तीन नाबालिग लड़कियों समेत 11 की मौत

उत्तर बिहार में भारी बारिश के बीच डूबने से तीन नाबालिग लड़कियों सहित 11 लोगों की मौत हो गई. शिवहर में तीन लड़कियों की डूबने से मौत हो गई. वहीं पूर्वी चम्पारण में डूबने की घटनाओं में चार की जान चली गई. मुजफ्फरपुर में डॉक्टर सहित दो की डूबने से मौत हो गई. वहीं पश्चिम चम्पारण व दरभंगा में भी एक-एक की डूबने से मौत हो गई.