.

बिहार के लोगों को अभी शीतलहर से राहत नहीं, 10 जनवरी तक ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनानी ने कहा है कि 10 जनवरी तक बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. अभी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलगी. 10 जनवरी के बाद तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है.

09 Jan 2023, 07:58:00 AM (IST)

highlights

  • 10 जनवरी तक बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी
  • लखीसराय में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया
  • 11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की है संभावना

Patna:

उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड का कहर जारी है. जिसने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. राजधानी दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप है. वहीं, ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. झारखंड और बिहार में भी ठंड का कहर जारी है. IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनानी ने कहा है कि 10 जनवरी तक बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. अभी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलगी. 10 जनवरी के बाद तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, राज्य में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान में थोड़ी से बढ़तोरी आई है. ठंडी हवाएं तीन किमी प्रति घंटा तक की स्पीड से बह रही है.

लखीसराय में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़का 

वहीं, बात करें बिहार के लखीसराय की तो पछले कुछ दिनों से मौसम सर्द हो गया है. चल रही पछुआ हवा के कारण न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है. रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे चला गया. न्यूनतम पारा लुढ़ककर 10 डिग्री से नीचे आ गया है. न्यूनतम के साथ ही अधिकतम तापमान में कमी आयी है. सुबह से शाम तक बादल छाए रहे. अगले तीन-चार दिनों में न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री के बीच रही. पछुआ चलने के बाद न्यूनतम पारा लगातार लुढ़क रहा है. मौसम और पछुआ हवा ने लोगो की परेशानी बढ़ा दी है. 

ठंड से बचने का एक मात्र उपाय है आग

आग ही लोगों के लिए इस ठंड से बचने का एक मात्र उपाय है. शाम चार बजे के बाद से ही यहां ठंड बढ़ गई है. लोग घर में या अपने आस पास आग जलाकर दुबके बैठे हैं. जानवर भी अब ठंड से परेशान हो रहे हैं. क्योंकि किसान चारा लाने अब नहीं जा पा रहे हैं. चारा लाने के लिए नहीं जाने के कारण अब किसान जानवर को खेत खलियान में ले जाकर चरा रहे हैं. जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है. 

11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना

राज्य में अभी भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. बता दें कि अधिक दवाब का क्षेत्र बने होने के कारण बिहार में भयंकर ठंड पड़ रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. ठंडी हवाएं चार किमी प्रति घंटा तक की स्पीड से भी ज्यादा से बह रही है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार में 11 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट का मतलब ये होता है कि ठंढ अपने खतरे की निशान से ऊपर चला गया है तो अब तैयार रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट गंभीर स्थिति के लिए जारी करता है और इस स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को तैयार रहने के लिए कह दिया जाता है. वहीं, इस अलर्ट के जारी होने के बाद लोगों को सावधानी बरतने के लिये कह दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी के लिए माफी मांगें नीतीश: सुशील मोदी

14 जनवरी तक सभी स्कूल रहेंगे बंद 

पटना के जिलाधिकारी ने पटना के सभी निजी व सरकारी स्कूलों को 14 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है. बताते चलें कि 25 दिसंबर 2022 से लगातार स्कूलों की छुट्टियां चल रही हैं. पहले 7 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद रखने के आदेश थे लेकिन बढ़ते ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक बार फिर से छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. पटना के जिलाधिकारी द्वारा स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किया गया है.