.

केंद्र के बजट को नीतीश कुमार ने बताया स्वागत योग्य, तेजस्वी ने सरकार पर बोला हमला

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को देश का आम बजट पेश किया है. संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट का बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वागत किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Feb 2021, 04:25:09 PM (IST)

पटना:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सोमवार को देश का आम बजट पेश किया है. संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश बजट का बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वागत किया है. नीतीश ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसके लिए केंद्र सरकार को बधाई भी दी है. उन्होंने कहा कि कोविड महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया. यह स्वागत योग्य है. मैं एक संतुलित बजट प्रस्तुत करने के लिए केंद सरकार को बधाई देता हूं.

यह भी पढ़ें: बिहार में जदयू के लोजपा पर तल्ख तेवर बरकरार, राजग में रहना आसान नहीं

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि 2021-22 के लिए 34.8 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है, जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजटीय खर्च 30.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. उन्होंने कहा कि 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी. स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, जो गत वर्ष से 137 प्रतिशत अधिक है. साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 1 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है, जो स्वागतयोग्य है. साथ ही गैस पाइप लाइन से 100 नए शहर जोड़े जाएंगे.

नीतीश ने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ सात मेगा टेक्सटाइल पार्क अगले तीन सालों में प्रारंभ करने की योजना है, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि विकास वित्तीय संस्थान की स्थापना की जाएगी और इसके लिए अलग से कानून लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय उर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. वायु प्रदूषण रोकने के लिए राशि दी जाएगी, यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है.

यह भी पढ़ें: भक्त चरण दास के सामने ही भिड़ गए कांग्रेसी, प्रभारी बोले- सही लोगों को नहीं मिला टिकट

उधर, बिहार के नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने केंद्रीय बजट को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. तेजस्वी ने कहा, 'यह बजट देश निर्माण के लिए नहीं था बल्कि देश बेचने के लिए था. आप जानते हैं कि कई संस्थानों की संपत्तियों को बेचा गया. जितनी संपत्तियां बची है उसे निजी क्षेत्र को देने की तैयारियां चल रही है. आम नागरिकों की कमर तोड दी गई. चंद लोगों का ख्याल इस बजट में रखा गया है.'