.

22 दिसंबर को 27 दिन के लिए बोधगया आएंगे दलाई लामा, जानिए-क्या है पूरा कार्यक्रम

कोरोना की वजह से दो वर्ष बाद दलाई लामा बोधगया दौरे पर आ रहे हैं.

29 Nov 2022, 08:25:02 PM (IST)

highlights

. 22 दिसंबर को बोधगया पहुंचेंगे दलाई लामा

. 18 जनवरी 2023 तक बोधगया में करेंगे प्रवास

. 2 साल बाद बोधगया आ रहे हैं दलाई लामा

Gaya:

तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आगामी 22 दिसंबर को बोधगया दौरे पर आ रहे हैं और वो यहां 18 जनवरी 2023 तक प्रवास करेंगे. दलाई लामा अपने बोधगया प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. कोरोना की वजह से दो वर्ष बाद दलाई लामा बोधगया दौरे पर आ रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार बौद्ध श्रद्धालुओं की बोधगया आने की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी. दलाई लामा के आगमन को लेकर गया जिले का प्रशासन जोर-शोर के साथ तैयारियों में जुटा है और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर है.

इसे भी पढ़ें-नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 31 प्रस्तावों पर लगी मुहर

पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक 29 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक दलाई लामा कालचक्र मैदान में प्रवचन करेंगे. उसके बाद फिर 1 जनवरी 2023 को महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना कर नववर्ष के आगमन पर केक काटेंगे. वहीं, कार्यक्रम में मौजूद रहनेवाले बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा उनकी दीर्घायु व स्वास्थ्य को लेकर विशेष प्रार्थना की जाएगी.

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

दलाई लामा के आगम को देखते हुए पहले से ही बोदगया के होटलों, दुकानों व बौद्ध मठों के कर्मचारियों और आगंतुकों की पूरी जानकारी सुरक्षा एजेंसियां जुटा रही हैं. इतना ही नहीं महाबोधि मंदिर के आसपास के दुकानदारों के लिए पहचान पत्र प्रशासन द्वारा जारी किए जाएंगे. दलाई लामा की सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय रहेगी. सुरक्षा के क्रम में पहले घेरे में उनके साथ धर्मशाला से आए विशेष प्रशिक्षित तिब्बती सुरक्षा बल रहेंगे. इसके बाद अर्द्धसैनिक बल व बिहार पुलिस सुरक्षा लेयर में रहेगी.

एक नजर में दलाई लामा का बोधगया दौरा

  • 20 दिसंबर को हिमांचल से दिल्ली के लिए चलेंगे
  • 20-21 दिसंबर को दलाई लामा दिल्ली में ही रहेंगे
  • 22 दिसंबर को गया के लिए दिल्ली से वायु मार्ग से निकलेंगे
  • दोपहर दो बजे तक दलाई लामा बोघगया पहुंचेंगे
  • दलाईलामा 18 जनवरी तक लगातार बोधगया में प्रवास करेंगे
  • इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमें में दलाई लामा हिस्सा लेंगे