.

T20 विश्‍व कप 2021 : अब बदलेगी विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया! जानिए कब है मीटिंग 

T20 World Cup 2021 Team India : आईपीएल 2021 के लीग मैच अब समाप्‍त हो गए हैं. अब क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होंगे, इसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा. 15 अक्‍टूबर की रात करीब साढ़े 11 बजे से पता चला जाएगा कि आईपीएल 14 का नया चैंपियन कौन होगा.

Sports Desk
| Edited By :
08 Oct 2021, 09:00:01 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup 2021 Team India : आईपीएल 2021 के लीग मैच अब समाप्‍त हो गए हैं. अब क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होंगे, इसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा. 15 अक्‍टूबर की रात करीब साढ़े 11 बजे से पता चला जाएगा कि आईपीएल 14 का नया चैंपियन कौन होगा. इसके तुरंत बाद ही यानी 17 अक्‍टूबर से टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. अब आईपीएल से फोकस कम हो रहा है और विश्‍व कप 2021 पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जा रहा है. बीसीसीआई और टीम इंडिया का पूरा ध्‍यान अब इसी पर है. इस बीच आईपीएल में टीम इंडिया के खिलाड़ियों का जिस तरह का प्रदर्शन रहा है, उस पर लगातार सवाल भी उठ रहे हैं. माना जा रहा है कि शनिवार को टीम इंडिया में एक दो बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. पता चला है कि बीसीसीआई और सेलेक्‍शन कमेटी नौ अक्‍टूबर को इस बारे में बैठक करने वाले हैं. इसमें कुछ खास खिलाड़ियों पर चर्चा होने की उम्‍मीद है. 

यह भी पढ़ें : ईशान किशन ने 16 गेंद में जड़ा अर्धशतक, इस खास लिस्‍ट में हुए शामिल 

बीसीसीआई और सेलेक्‍शन कमेटी की जो बैठक होनी है, उसमें आईपीएल प्रदर्शन पर चर्चा होगी. चूंकि टी20 विश्‍व कप भी यूएई में ही खेला जाएगा, जहां आईपीएल खेला जा रहा है. टीम इंडिया का ऐलान पहले ही कर दिया गया था, लेकिन जो खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, उनमें से कुछ का प्रदर्शन आईपीएल में संतोषजनक नहीं रहा है. खास तौर पर हार्दिक पांड्या और सूर्य कुमार यादव का. पहले इसमें ईशान किशन का भी नाम शामिल था, लेकिन पिछले कुछ मैचों में ईशान किशन ने अपना फार्म वापस पा लिया है. टीम इंडिया में सबसे ज्‍यादा छह खिलाड़ी मुंबई इंडियंस के ही शामिल हैं और ये वो टीम है, जो इस बार प्‍लेऑफ्स के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है. वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, आरसीबी और केकेआर के कम खिलाड़ी शामिल हैं, और इन सभी टीमों ने प्‍लेऑफ्स में एंट्री कर ली है. यानी ये पक्‍का हो गया है कि इन चार टीमों में से ही कोई न कोई टीम इस बार का खिताब अपने नाम कर ने जा रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021: PBKS की प्लेऑफ की उम्मीदें जिंदा, इस समीकरण से होगी एंट्री

सवाल ये भी है कि हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल किए गए हैं, लेकिन वे गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, अगर विश्‍व कप में भी वे गेंदबाजी नहीं करेंगे तो टीम इंडिया को नुकसान हो सकता है. अगर हार्दिक पांड्या केवल बल्‍लेबाज की हैसियत से टीम में शामिल हुए हैं तो उनसे अच्‍छी बल्‍लेबाजी तो श्रेयस अय्यर कर रहे हैं. हालांकि वे टीम में तो हैं, लेकिन रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर. वहीं सवाल ये भी है कि युजवेंद्र चहल टीम में शामिल नहीं हैं. लेकिन आईपीएल में उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन किया है. बताया ये भी जा रहा है कि इस बैठक में बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी और सेलेक्‍टर्स तो शामिल होंगे ही साथ ही कप्‍तान विराट कोहली और उप कप्‍तान रोहित शर्मा भी शामिल होंगे. 19 सितंबर को आईपीएल फेज 2 का पहला मैच हुआ था, इसके बाद से नौ अक्‍टूबर वो पहला दिन होगा, जब कोई मैच नहीं होगा. वहीं आईसीसी ने पहले ही कह दिया है कि दस अक्‍टूबर तक टीमों में बदलाव किए जा सकते हैं. यानी नौ तारीख को ही जो भी बदलाव होंगे वे कर दिए जाएंगे. विराट कोहली पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि ये टी20 विश्‍व कप, उनका बतौर कप्‍तान आखिरी होगा. इसलिए विराट कोहली चाहेंगे कि वे देश के चुनिंदा और अच्‍छे खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरें. क्‍योंकि टीम इंडिया का पहला ही मैच 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान से होगा. जिसे टीम इंडिया को हर हाल में जीतना होगा. इसके बाद विश्‍व कप भी जीतना होगा. भारत ने साल 2013 से लेकर अब तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है, इस सूखे को भी खत्‍म करना ही होगा. लेकिन देखना होगा कि टीम इंडिया में क्‍या कुछ बदलाव होते हैं.