.

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: टूर्नामेंट से बाहर हुए बी.साई प्रणीत, नंबर-1 केंटो मोमोटा ने हराया

इस जीत के बाद मोमोटा ने प्रणीत के खिलाफ 4-2 का रिकॉर्ड कर लिया है. मोमोटा ने लगातार दूसरे साल फाइनल में प्रवेश किया है.

24 Aug 2019, 06:00:51 PM (IST)

बासेल (स्विट्जरलैं:

एक सप्ताह पहले ही प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड के लिए चुने गए भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी बी.साई प्रणीत को यहां जारी बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. प्रणीत को शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा के हाथों 13-21, 8-21 से हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें- विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: पीवी सिंधु फाइनल में पहुंचीं, वर्ल्ड नंबर-3 चीन की चेन यू फेई को हराया

इस जीत के बाद मोमोटा ने प्रणीत के खिलाफ 4-2 का रिकॉर्ड कर लिया है. मोमोटा ने लगातार दूसरे साल फाइनल में प्रवेश किया है. उन्होंने पिछले साल इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था. मोमोटा ने 41 मिनट में प्रणीत को पराजित किया. हार के बावजूद प्रणीत कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में उनका यह पहला पदक है.

ये भी पढ़ें- अरुण जेटली ने ही बनाया था गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग का करियर, ओपनिंग जोड़ी ने किया भावुक ट्वीट

प्रणीत बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. प्रणीत से पहले दिग्गज खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने विश्व चैम्पियनशिप के अंतिम-4 में जगह बनाकर पदक पक्का किया था. पादुकोण ने 36 साल पहले 1983 में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था.