.

विश्‍वचैंपियन पीवी सिंधू को पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई, जानें किसने क्‍या कहा

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के सेमीफाइनल में शनिवार को चेन यू फेई को सीधे सेटों में मात देने के बाद फाइनल में जगह बनाई थी.

25 Aug 2019, 07:22:40 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

पीवी सिंधू वर्ल्‍ड चैंपियनशिप जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं. वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के फाइनल में पीवी सिंधू ने जापान की नोजामी ओकुहारा को हराकर गोल्‍ड मेडल अपने नाम कर लिया. सिंधू की इस जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके बधई दी है. 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने बधाई संदेश में लिखा कि BWF वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के लिए @ Pvsindhu1 को बधाई. यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. कोर्ट पर आपका जादू, कड़ी मेहनत और दृढ़ता लाखों लोगों को रोमांचित करती है और प्रेरित करती है. आपके सभी भविष्य के मैचों के लिए विश्व चैंपियन को शुभकामनाएं

Congratulations @Pvsindhu1 for winning the BWF World Championship. This is a proud moment for the entire country.

Your magic on the court, hardwork and perseverance enthralls and inspires millions. Best wishes World Champion for all your future battles #PresidentKovind

— President of India (@rashtrapatibhvn) August 25, 2019

पीएम के अलावा उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी ने भी बधाई दी.

Congratulations @Pvsindhu1 on creating history by winning the #BadmintonWorldChampionships. Your victory over Nazomi Okuhara of Japan makes India so hugely proud.

You have brought laurels for us. India is celebrating.#PVSindhu pic.twitter.com/yYgvS7Ihly

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) August 25, 2019

वहीं केंद्रीय मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन ने ट्वीट कर लिख कि भारत की बेटी और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू जी को बहुत बधाई व अभिनंदन. वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतकर आपने देश का मान बढ़ाया है. इस चैंपियनशिप को जीतने वाली पहली भारतीय बनने पर समस्त देशवासियों को आप पर गर्व है.

भारत की बेटी और ओलंपिक रजत पदक विजेता @Pvsindhu1 जी को बहुत बधाई व अभिनंदन। वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतकर आपने देश का मान बढ़ाया है। इस चैंपियनशिप को जीतने वाली पहली भारतीय बनने पर समस्त देशवासियों को आप पर गर्व है। #PVSindhu@KirenRijijupic.twitter.com/3ka7peU6fH

— Dr Harsh Vardhan (@drharshvardhan) August 25, 2019

बता दें ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने विश्‍व चैंपियनशिप के फाइनल में अपना पहला गेम 21-7 से जीता. वहीं दूसरा गेम भी 21-7 से ही जीता. सिंधु और ओकुहारा के बीच अब तक 16 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें सिंधु का रिकार्ड 9-7 रहा है. ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के सेमीफाइनल में शनिवार को चेन यू फेई को सीधे सेटों में मात देने के बाद फाइनल में जगह बनाई थी. 

#PVSindhu The moment India proud of you 🇮🇳 Congrats @Pvsindhu1 pic.twitter.com/7wI2Sppzhx

— Anupama Lavu (@Anupama_Lavu) August 25, 2019

यह भी पढ़ेंः इंग्‍लैंड की महिला क्रिकेटर सारा टेलर ने Nude होकर की 'बल्‍लेबाजी', तस्‍वीरें Viral

वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज सिंधु ने वर्ल्ड नंबर-3 चीन की प्रतिद्वंद्वी को 21-7, 21-14 से पराजित करते हुए लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है. भारत की दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल को भी चीनी खिलड़ियों के सामने खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन सिंधु लगातार चीन की खिलाड़ियों को मात देने में कामयाब हो पा रही हैं.

PV Sindhu beats Japan's Nozomi Okuhara 21-7, 21-7; becomes 1st Indian to win BWF World Championships gold medal. (file pic) pic.twitter.com/SNHfvka84A

— ANI (@ANI) August 25, 2019

यह भी पढ़ेंः VIDEO : आउट नहीं थे मयंक अग्रवाल, केएल राहुल के कारण जाना पड़ा पवेलियन

इससे पहले सेमीफाइनल में भारतीय खिलाड़ी ने मैच की दमदार शुरुआत के बाद पहले गेम में एकतरफा जीत दर्ज की. सिंधु शुरुआत से ही चीनी प्रतिद्वंद्वी पर हावी रहीं 6-2 से बढ़त बना ली. अपने बेहतरीन खेल के जरिए सिंधु ब्रेक तक 11-3 के बड़े अंतर से आगे रहीं.वर्ष 2017 और 2018 में रजत और 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने ब्रेक के बाद भी अपने खेल के स्तर को गिरने नहीं दिया, उन्होंने नेट पर शानदार खेल दिखाया और 18-5 की बढ़त बनाने के बाद 21-7 से गेम जीत लिया. फाइनल मुकाबले से पहले सिंधु ने कहा कि फाइनल मैच मुश्किल होगा, उन्‍होंने उम्‍मीद जताई थी कि वह अपना बेस्ट देंगी. और सिंधू ने अपना बेस्‍ट ही दिया.ओकुहारा को दोनों गेम में आसानी से धूल चटा दिया.