.

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने जीता दूसरा रजत पदक, हाई जंप में निषाद कुमार ने लहराया भारत का परचम

वर्ष 2019 में निषाद ने दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में हाई 2.05 मीटर जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही टोक्यो का भी टिकट पक्का कर लिया था. 

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Aug 2021, 07:00:06 PM (IST)

highlights

  • टोक्यो पैरालंपिक- 2020 में पैरा एथलीट निषाद कुमार ने जीता सिल्वर मेडल
  • टोक्यो पैरालंपिक में भारत का ये दूसरा मेडल है
  • निषाद कुमार हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव बदायूं के रहने वाले हैं

 

नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालंपिक- 2020 में पैरा एथलीट निषाद कुमार ने भारत के खाते में एक और मेडल जीता है. रविवार को पुरुषों के हाई जंप के मुकाबले में निषाद कुमार ने रजत पदक जीता. निषाद कुमार ने पहली कोशिश में 2.02 मीटर की जंप की थी. दूसरे प्रयास में उन्होंने 2.06 मीटर की जंप की. स्वर्ण पदक अमेरिका के Roderick Townsend ने जीता है. रजत पदक अमेरिका के डलास वाइस (Dallas Wise) और निषाद कुमार ने साझा किया है. निषाद कुमार और Dallas Wise का सर्वश्रेष्ठ जंप 2.06 मीटर का रहा. 

निषाद कुमार की इस जीत पर देश भर में खुशी का माहौल है. इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निषाद कुमार को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा कि टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है! बेहद खुश हूं कि निषाद कुमार...  ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक जीता. वह उत्कृष्ट कौशल और दृढ़ता के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं. उन्हें बधाई.  

यह भी पढ़ें:IND vs ENG : दिलीप वेंगसरकर बोले, सूर्य कुमार और अश्विन को चौथे टेस्ट में ......

टोक्यो पैरालंपिक में भारत का ये दूसरा मेडल है. पहला पदक टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल ने दिलाया. उन्होंने रजत पदक पर कब्जा किया.  

निषाद कुमार हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव बदायूं के रहने वाले हैं. वर्ष 2019 में निषाद ने दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में हाई 2.05 मीटर जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही टोक्यो का भी टिकट पक्का कर लिया था. 
 
इसके बाद निषाद ने फरवरी 2021 में अपनी प्रतिभा में सुधार करते हुए दुबई में ही 2.06 मीटर हाई जंप लगाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था.  

भाविनाबेन पटेल को टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. भाविनाबेन पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में में सफल रहीं. 

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की मौजूदा अध्यक्ष दीपा मलिक पांच साल पहले रियो पैरालंपिक में गोला फेंक में रजत पदक के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं थी.

भाविनाबेन पटेल और निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक- 2020  में रजत पदक जीत कर भारत का मान बढ़ाया है.