.

पैरालंपिक में मेडल जीतने वालों को CM अशोक गहलोत ने ऐसे दी बधाई और शुभकामनाएं 

टोक्‍यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारत खिलाड़ी लगातार अपना दबदबा दिखा रहे हैं. आज भी भारतीय खिलाड़ियों ने अलग अलग खेलों में देश के लिए मेडल जीते, इसके बाद पूरे देश में खुशी और हर्ष का माहौल है.

Sports Desk
| Edited By :
30 Aug 2021, 10:04:18 AM (IST)

नई दिल्‍ली :

टोक्‍यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारत खिलाड़ी लगातार अपना दबदबा दिखा रहे हैं. आज भी भारतीय खिलाड़ियों ने अलग अलग खेलों में देश के लिए मेडल जीते, इसके बाद पूरे देश में खुशी और हर्ष का माहौल है. पूरा देश उन्‍हें अपने अपने तरीके से बधाई और शुभकामनाएं दे रहा है. इस बीच राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्विट कर सभी खिलाड़ियों को बधाई दी है. उन्‍होंने खासतौर पर जयपुर की रहने वाली अवनि लेखरा का भी जिक्र किया. भारत की अवनि लेखरा ने सोमवार को 249.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 में टोक्यो पैरालंपिक खेलों में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. करीब 19 साल अवनि को 2012 में एक कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी. अवनि ने फाइनल के लिए सातवें स्थान पर क्वालीफाई किया, लेकिन फाइनल में शानदार प्रयास के साथ शीर्ष पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की बड़ी टेंशन दूर, जानिए अपडेट

चीन की महिला शूटर झांग कुइपिंग 248.9 स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रही. जबकि यूक्रेन की इरिना शेतनिक ने कुल 227.5 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान हासिल किया. इसी के साथ भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में पांचवा पदक जीत लिया है. इससे पहले आज ही पुरुष डिस्कस थ्रो एफ56 वर्ग में योगेश काथुनिया ने रजत पदक जीता. उधर भारत के योगेश काथुनिया ने पुरुष डिस्कस थ्रो एफ56 वर्ग में रजत पदक जीता. योगेश ने फाइनल में 44.38 मीटर का थ्रो कर दूसरा स्थान हासिल किया. ब्राजील के सांतोस डोए क्लाउडिने बतिस्ता ने 45.59 मीटर का थ्रो कर नया पैरालम्पिक रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता. क्यूबा के लियोनार्ड एलांडाना डियाज ने 43.36 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये 10 खिलाड़ी नहीं होंगे आईपीएल फेज 2 का हिस्‍सा, जानिए पूरी डिटेल

भारत के देवेंद्र झांझरिया और सुंदर सिंह गुर्जर ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाला फेंक एफ-46 वर्ग में क्रमश: रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया. देवेंद्र और सुंदर के पदक जीतने के साथ ही भारत ने इस पैरालंपिक में अब तक सात पदक जीत लिए हैं. दो बार पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता देवेन्द्र ने 64.35 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. देवेन्द्र का यह स्कोर उनका निजी बेस्ट स्कोर रहा. देवेन्द्र के अलावा सुंदर ने अपने सीजन का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 64.01 का स्कोर कर तीसरा स्थान हासिल किया. इस इवेंट से भारत ने दो पदक अपने नाम किए. श्रीलंका के हेरात मुदी यान सैलाजे ने विश्व रिकार्ड बनाते हुए 67.79 का थ्रो कर स्वर्ण पदक जीता. भारत के एक अन्य पैरा भाला फेंक एथलीट अजीत सिंह इस इवेंट में 56.15 का स्कोर कर आंठवे स्थान पर रहे. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में अब तक एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं.

We are so proud of Rajasthan’s Paralympic javelin throwers #DevendraJhajharia, who grabbed #Silver & #SundarSinghGurjar for claiming #Bronze at Men's Javelin Throw event, #TokyoParalympics. It's a marvelous moment. Heartiest Congratulations to @DevJhajharia & @SundarSGurjar!!

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) August 30, 2021

Heartiest Congratulations to Jaipur's @AvaniLekhara for winning first ever #Gold for India in #ShootingParaSport! What a superb performance by her in Women's 10m AR Standing SH1 Final as she created history! Entire nation is very proud of her. It's a great day for Indian sports!

— Ashok Gehlot (@ashokgehlot51) August 30, 2021