.

IPL 2020 : आईपीएल टीमें कब रवाना होंगी UAE, BCCI ने जारी किए सख्‍त निर्देश

आईपीएल 2020 को लेकर लगातार बड़ी खबरें सामने आ रही है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग रविवार देर रात तक चली. आईपीएल का फाइनल शेड्यूल तय हो गया है. अब आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा.

Sports Desk
| Edited By :
03 Aug 2020, 07:34:18 AM (IST)

New Delhi:

IPL 2020 Update News : आईपीएल 2020 को लेकर लगातार बड़ी खबरें सामने आ रही है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council Meeting) की मीटिंग रविवार देर रात तक चली. आईपीएल का फाइनल शेड्यूल (IPL Schedule) तय हो गया है. अब आईपीएल का 13वां सीजन (IPL 13) 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा. 19 सितंबर को पहला मैच होगा और 10 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा, यानी कि आईपीएल इस बार पूरे 53 दिन तक चलेगा. 10 नवंबर को मंगलवार होगा. यानी आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब आईपीएल का फाइनल वीक डे में खेला जाएगा. साथ ही यह भी बता दिया गया है कि आईपीएल टीमें यूएई के लिए कब रवाना होंगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : चीनी कंपनी VIVO के साथ ही रहेगी BCCI, पहली बार इस काम के लिए मिली पूरी छूट

बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों से स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना नहीं हो सकती है. इससे पहले, ऐसे खबरें थी कि चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम 10 या 12 अगस्त को अबुधाबी के लिए रवाना हो सकती है. लेकिन अब उन्हें अपनी योजना को कुछ दिन के लिए करना पड़ेगा. एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि आईपीएल गवर्निग काउंसिल ने एक मेल भेजा है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले यूएई के लिए रवाना नहीं हो सकती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पूरे 53 दिन का होगा आईपीएल, 10 नवंबर को फाइनल, पहली बार होगा ये काम

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि आईपीएल जीसी की ओर से मिले एक मेल में हमें सूचित किया गया है कि हम 20 अगस्त के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो सकते हैं. इसलिए इससे पहले किसी के वहां जाने का कोई सवाल ही नहीं है. यहां निर्देश स्पष्ट है. बीसीसीआई ने क्रिकेट की बहाली के लिए राज्य संघों के लिए रविवार को कोरोनावायरस के कारण लागू की जाने वाली मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया है. ये एसओपी राज्य क्रिकेट संघों को क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगा, लेकिन ट्रेनिंग शुरू करने से पहले खिलाड़ियों को सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा. अधिकारी ने कहा कि हमें अभी तक एसओपी नहीं मिला है, लेकिन हमें तैयारी शुरू करने के लिए आदेश दिया गया है और कल से वीजा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. होटलों को पहले ही ब्लॉक कर दिया गया है, इसलिए कोई समस्या नहीं है. खाका तैयार है.

यह भी पढ़ें ः IPL Governing Council meeting Update: आईपीएल 13 की तारीखें हुई फाइनल, 10 डबल हेडर मैच, जानिए मैचों का समय

बीसीसीआई यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने को लेकर आने वाले सप्ताह में सरकार से पूरी मंजूरी मिलने को लेकर भी सकारात्मक है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था, बीसीसीआई को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है और हमें उम्मीद है कि बाकी मंत्रालयों से भी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी.

(इनपुट आईएएनएस)