.

विराट कोहली के बाद कौन बनेगा टेस्ट कप्तान, रोहित शर्मा नहीं तो...!

विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कप्तानी पद छोड़ने ऐलान किया है. विराट कोहली ने साल 2014 में यह पद संभाला था. उन्होंने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है.

Sports Desk
| Edited By :
15 Jan 2022, 10:20:40 PM (IST)

नई दिल्ली :

Virat Kohli Test Captaincy : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट की भी कप्तानी खुद ही छोड़ दी है. विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कप्तानी पद छोड़ने ऐलान किया है. विराट कोहली ने साल 2014 में यह पद संभाला था. उन्होंने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है. भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच हारने के एक दिन बाद विराट कोहली ने इस फैसले की घोषणा की. टीम इंडिया 1-2 से टेस्ट सीरीज हार गई. लेकिन अब सवाल ये है कि टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा. बीसीसीआई ने टी20 और वन डे का कप्तान तो बता दिया है और साफ है कि ये जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है. लेकिन क्या अब रोहित शर्मा ही टेस्ट के कप्तान होंगे. वैसे तो ये बड़ा आसान है कि तीनों फॉर्मेट में एक ही कप्तान हो. लेकिन हो सकता है कि बीसीसीआई टेस्ट में किसी और खिलाड़ी को कप्तान बनाया जाए. इसमें सबसे मजबूत और तगड़े दावेदार केएल राहुल हैं. जब विराट कोहली दूसरे टेस्ट में पूरी तरह से फिट नहीं थे, तब केएल राहुल ही टेस्ट कप्तान बने थे. वहीं दूसरे बेहतरीन ऑप्शन के तौर पर अजिंक्य रहाणे को भी देखा जा सकता है. हालांकि अभी अजिंक्य रहाणे का अपना फार्म अच्छा नहीं चल रहा है, इसलिए उनकी टीम में भी जगह पक्की नहीं है. वे पहले टीम के उपकप्तान हुआ करते थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले उन्हें उपकप्तानी से हटा दिया गया था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके का नया ओपनर कौन होगा!

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक बयान में विराट कोहली ने टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री, बीसीसीआई और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को उनके कार्यकाल के दौरान मार्गदर्शन देने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया और इससे भी सबसे अहम बात यह है कि टीम के उन सभी साथियों को, जिन्होंने टीम के लिए पहले दिन से ही मेरी सोच को अपनाया और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी. आप लोगों ने इस सफर को इतना यादगार पल बना दिया है. भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 68 टेस्ट खेले, जिसमें 40 जीते, 17 हारे और 11 मैच ड्रॉ रहे, जिसमें 58.82 का जीत प्रतिशत रहा.